• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Jhansi
  • Electric Buses Ran On The Roads Of Jhansi Fare From Chirgaon To Babina Is 65 Rupees With Facility Of AC And CCTV Cameras Installed In Bus

झांसी की सड़कों पर दौड़ी इलेक्ट्रिक बसें:​​​​​​​चिरगांव से बबीना किराया 65 रुपए, एसी और सीसीटीवी कैमरे की सुविधा

झांसी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुभारंभ समारोह के दौरान बस को फूलों से सजाया गया। पूजन के बाद बसों का शुभारंभ किया गया। - Dainik Bhaskar
शुभारंभ समारोह के दौरान बस को फूलों से सजाया गया। पूजन के बाद बसों का शुभारंभ किया गया।

झांसी में लंबे इंतजार के बाद इलेक्ट्रिक बसें मंगलवार को शुरू हो गई। चार रूट पर अभी पांच बसें शुरू की गई हैं। इसमें सबसे लंबा रूट चिरगांव से बबीना का है। करीब 55 किलामीटर लंबे इस रूट पर यात्रा करने के लिए 65 रुपए देने होंगे। इसमें आरामदायक सीट के साथ यात्री गर्मियों में यात्री एसी का आनंद ले सकेंगे। सुरक्षा के लिए बसों में सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं।

झांसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड एवं सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेगी। योजना के मुताबिक, झांसी में 25 इलेक्ट्रिक बस आना प्रस्तावित है। इसमें से 15 बसें आ चुकी हैं। बाकी 10 बसों को तैयार किया जा रहा है। इनको जल्द ही रूट तय करके चलाया जाएगा। इसके बाद 10 बसें और आएंगी।

3 किमी के पांच और 14 किमी के 22 रुपए लगेंगे

आरएम संदीप अग्रवाल ने बताया कि यात्रा शुल्क बहुत कम है। तीन किलोमीटर के लिए पांच रुपए और छह किलोमीटर के सफर के लिए 10 रुपए देने होंगे। साथ ही छह से 10 किलोमीटर के 15 रुपए और 10 से 14 किलोमीटर के 22 रुपए किराया लगेगा। सबसे कम किराया पांच रुपए और सबसे ज्यादा किराया 65 रुपए होगा।

मंगलवार को चिरगांव से बबीना रूट पर दो बसें, झलकारी बाई से कोछाभांवर पर एक बस, कोछाभांवर से रेलवे स्टेशन एक बस और शहर के लिए एक बस शुरू की गई है। जल्द ही कई चार्जिंग प्वाइंट बना दिए जाएंगे।

आधा घंटे में हो जाएगी चार्ज, 130 किमी चलेगी

बैट्री से चलने वाली इलेक्ट्रिक बस के लिए चार्जिंग स्टेशन कोछाभांवर में बनाया गया है। यहां तीन चार्जिंग पॉइंट शुरू हो गए हैं और बाकी दो जल्द ही शुरू हो जाएंगे। आधा घंटे में बैट्री फुल चार्ज हो जाएगी। अगर एक पॉइंट से चार्ज करेंगे तो फुल चार्ज होने में एक घंटा लगेगा। एक बार चार्ज होने पर बस करीब 130 किलोमीटर तक चलेगी।

सांसद-विधायक व मेयर ने किया शुभारंभ

मंगलवार को सांसद अनुराग शर्मा, मेयर रामतीर्थ सिंघल, विधायक रवि शर्मा ने कोछाभांवर स्थित इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन पहुंच कर इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ किया। सांसद ने कहा कि इन बसों के संचालन से प्रदूषण नहीं होगा। साथ ही किराया भी कम लगेगा। इस मौके पर पूर्व एमएलसी रमा निरंजन, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, एडीएम वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, एसपी ग्रामीण नैपाल सिंह, अपर नगर आयुक्त शादाब असलम आदि मौजूद थे।

इन रूटों पर चलेंगी बसें

  • बबीना से झांसी होकर चिरगांव।
  • कोछाभांवर अंबावाय होकर झांसी स्टेशन।
  • रेलवे स्टेशन से चित्रा चौराहा, बीकेडी, खंडेराव गेट, कोतवाली मिनर्वा, गोविंद चौराहा, कचहरी चौराहा होकर रेलवे स्टेशन।
  • कोछाभांवर से झलकारी बाई तिराहा होकर रेलवे स्टेशन।