झांसी की शैली सिंह ने नेशनल चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड:लॉन्ग जंप में 6.41 मीटर छलांग लगाई, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

झांसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बेंगलुरु में आयोजित राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शैली सिंह ने लॉन्ग जंप में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड जीता है। - Dainik Bhaskar
बेंगलुरु में आयोजित राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में शैली सिंह ने लॉन्ग जंप में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड जीता है।

झांसी की बेटी और एथलीट शैली सिंह ने बेंगलुरु में आयोजित राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में लॉन्ग जंप में एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड जीता है। चोट लगने के बावजूद शैली सिंह ने फाइनल राउंड में 6.41 मीटर की छलांग लगाकर मेडल जीता।

मां ने कपड़े सिलकर बेटी को चैंपियन बनाया

शैली सिंह का कहना है कि वह ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतना चाहती है।
शैली सिंह का कहना है कि वह ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतना चाहती है।

पारीछा गांव की रहने वाली शैली की मां विनीता सिंह सिंगल मदर है। दो बेटी और एक बेटा को अकेले पाला है। शैली सिंह ने बताया कि परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। मां सिलाई किया करती थीं। मुझे दौड़ने और जंप करने का शौक था। सितंबर 2017 में अखबार में ट्रायल की न्यूज पढ़ी। तब मां मुझे लेकर झांसी पहुंच गई।

वहां मेरा लखनऊ स्पोर्टस स्टेडियम के लिए चयन हो गया। लेकिन लखनऊ भेजने के लिए मेरी मां के पास रुपए नहीं थे। तब मां ने लोगों से रुपए उधार लिए और मुझे लखनऊ भेजा। 5 माह बाद प्रदर्शन देख प्रसिद्ध एथलीट अंजू बॉबी ने मुझे बेंगलुरु अपनी एकेडमी में बुला लिया। इसके बाद मेरे खेल में निखार आता गया।

शैली सिंह फिलहाल बेंगलुरु के अंजू बॉबी स्पोर्ट्स फाउंडेशन में प्रशिक्षण ले रही हैं।
शैली सिंह फिलहाल बेंगलुरु के अंजू बॉबी स्पोर्ट्स फाउंडेशन में प्रशिक्षण ले रही हैं।

एक के बाद एक अपने ही रिकॉर्ड तोड़ती गई शैली

शैली ने 2018 में अंडर-16 में गोल्ड जीता। 5.93 मीटर लॉन्ग जंप कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया। अगले साल फिर अंडर-16 में गोल्ड जीता। अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़कर 6.15 मीटर जंप कर नया रिकॉर्ड बनाया। कोरोना की वजह से खेल में रुकावट आई।

2021 में पटियाला में हुई सीनियर इंटर स्टेट प्रतियोगिता में गोल्ड जीता और 6.48 मीटर लॉन्ग जंप किया। 2021 में संगरुर, पंजाब में आयोजित जूनियर अंडर-20 फेडरेशन कप अच्छा प्रदर्शन करने पर जूनियर वर्ल्ड कप के लिए चयन हुआ। केन्या में आयोजित जूनियर वर्ल्ड कप में 6.59 मीटर लॉन्ग जंप कर सिल्वर मेडल जीता।

मोदी कर चुके हैं तारीफ

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शैली सिंह की तारीफ कर चुके हैं। शैली सिंह का कहना है कि मेरा ओलिंपिक में गोल्ड जीतने का सपना है। इसके लिए मैं कोच की देखरेख में प्रैक्टिस कर रही हूं।

खबरें और भी हैं...