पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नर ही नारायण सेवा:जालौन के चित्रकार 5 रुपए में जरूरतमंदों को करा रहे भरपेट भोजन; अमिताभ बच्चन ने भी की तारीफ

जालौनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राेहित विनायक।
  • उरई के रहने वाले रोहित विनायक ने लॉकडाउन में शुरू की थी भरपेट भोजन की मुहिम
  • सात महीने से जिला अस्पताल आने वाले तीमारदारों को करा रहे भोजन

कहते हैं कि कलाकार बड़े भावुक होते हैं। यह बात जालौन के रहने चित्रकार रोहित विनायक पर सटीक बैठती है। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान देश के ज्यादातर लोग घरों में कैद थे तो कामगार भयग्रस्त होकर भूखे प्यासे पैदल सड़कों पर चल रहे थे। रोहित को उनकी व्यथा देखी नहीं गई और लोगों का पेट भरने का काम किया। अब वह दौर निकल चुका है। लेकिन, रोहित ने अपने मदद के हाथ समेटे नहीं है। इन दिनों वे जिला अस्पताल के बाहर तीमारदारों को महज 5 रुपए में खाना खिलाकर उनका पेट भरने का काम कर रहे हैं। रोहित के काम की तारीख खुद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी की है।

कला के दम पर बनाई अपनी अलग पहचान

जालौन के उरई के रहने वाले रोहित विनायक पेशे से चित्रकार हैं। रोहित ने अपनी कला के दम पर थाईलैंड से लेकर मिनिस्ट्री ऑफ आर्ट से सम्मान पा चुके हैं। राष्ट्रीय स्तर पर भी कई अवार्ड जीतकर बुंदेलखंड की शान बढ़ाई है। हाल में ही टेलीविजन चैनल के शो "कौन बनेगा करोड़पति" में अमिताभ बच्चन ने उनके इस काम की सराहना भी की थी। इससे राष्ट्रीय स्तर पर उनका कद और बढ़ गया है।

कैसे शुरु की मुहिम?
समाजसेवी रोहित विनायक बताते हैं कि लॉकडाउन के समय में जरूरतमंदों को खाना खिलाने का काम शुरू किया था। तभी यह भी देखने को मिला कि तमाम लोग इलाज कराने के लिए जिला अस्पताल आते हैं। उनके पास खाने का इंतजाम नहीं होता है। लोग खाने की तलाश में इधर-उधर भटकते हैं। उनके पास पैसा भी नहीं होता है। तब महसूस हुआ कि क्यों न इस तरह से ही लोगों की मदद की जाए और तब जाकर 5 रुपए में खाना उपलब्ध कराना शुरू कर दिया।

5 रुपए मूल्य इसलिए ताकि लोगों को मुफ्त जैसा महसूस न हो

अब इस मुहिम को 7 महीने पूरे हो रहे हैं। 5 रुपए का शुल्क सिर्फ लोगों के सम्मान में है ताकि किसी को मुफ्त जैसा महसूस न हो। 5 रुपए में लोगों को भोजन उपलब्ध होने से उनके चेहरे की मुस्कान देखकर सुकून मिलता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें