• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Jhansi
  • Prevent The Spread Of Dengue, Can Be Prevented By Taking Precautions; DM Issued Control Room Number For Complaints Or Information Related To Dengue.

झांसी डेंगू अपडेट:डेंगू को फैलने से रोकें, सावधानियां रखकर किया जा सकता है बचाव; डीएम ने डेंगू से संबंधित शिकायत या जानकारी के लिए कंट्रोल रूम नंबर जारी किया।

झांसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लगातार बढ़ती डेंगू की संख्या को देखते हुए जिलाधिकारी आंध्रा वामसी ने डेंगू से संबंधित शिकायते जानकारी के लिए कंट्रोल रूम नंबर जारी किया - Dainik Bhaskar
लगातार बढ़ती डेंगू की संख्या को देखते हुए जिलाधिकारी आंध्रा वामसी ने डेंगू से संबंधित शिकायते जानकारी के लिए कंट्रोल रूम नंबर जारी किया

झांसी में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार को झांसी में डेंगू के पांच नए मरीज मिल गए। इसके बाद जिले में डेंगू के मरीजों की कुल संख्या 12 हो गई है । जिसमें 4 मलेरिया के है। स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार घरों का सर्वे कर रही हैं। जिलाधिकारी ने जलभराव के मामले में नगर निगम को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है। और डेंगू से संबंधित शिकायत या जानकारी के लिए कंट्रोल रूम नंबर जारी किया।

जलभराव की शिकायत डीएम कंट्रोल रूम पर दें

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस समय जो मरीज अस्पताल में भर्ती हैं उनकी हालत में सुधार है। कोई भी मरीज गम्भीर नहीं है। डेंगू और मलेरिया के प्रकोप को कम करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिन स्थानों पर डेंगू और मलेरिया के मरीज मिले हैं वहां टीम के माध्यम से सर्वे कराया जा रहा है। यदि कहीं जल भराव हो रहा है तो कंट्रोल रूम नंबर- 0510-2371100. 0510-2371199. पर पर तत्काल सूचना दें। डेंगू के लिए वही पूरी टीम काम कर रही है जो कोरोना के समय काम कर रही थी. जिससे जल भराव को रोककर इन बीमारियों पर अकुंश लगाया जा सके। अस्पतालों में आने वाले मरीजों का ख्याल रखा जा रहा है और उन्हें बेहतर इलाज मिले इसके भी इंतजाम किये गये हैं।

साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

जिला मलेरिया अधिकारी आर.के गुप्ता ने कहा कि डेंगू का मच्छर साफ पानी से पनपता है। उन्होंने कहा कि लोगों को अपने घरों तथा आस-पास के समय पर पानी खड़ा नहीं होने देना चाहिए। अगर किसी को बुखार होता है और डेंगू का शक होता है तो लोग तुरंत अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर अपनी जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच और इलाज बिलकुल मुफ्त है। डेंगू का इलाज किया जा सकता है। इससे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। केवल सावधानियां बरतने की जरूरत है।

डेंगू के यह होते हैं लक्षण

तेज बुखार आना, सिर में आगे की और तेज दर्द, आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने से दर्द में और तेजी, मांसपेशियों (बदन) व जोड़ों में दर्द, सवाद का पता न चलना व भूख न लगना, चक्कर आना, जी घबराना,उल्टी आना यह सब डेंगू के लक्षण हैं।

यह है डेंगू से बचने के उपाय

बारिश के दिनों में फुल शर्ट ही पहनें, शरीर को ढक कर रखें, घर के आसपास या घर के अंदर पानी खड़ा ना होने दें, कूलर में यदि पानी है तो इसमें केरोसीन तेल डालें जिससे कि मच्छर पनप न पाए, मच्छरदानी का उपयोग करें और मच्छरों को दूर करें।

खबरें और भी हैं...