• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Jhansi
  • UP Election News Updates: First Time Differently Abled And The Elderly Above 80 Years Of Age Have The Facility To Vote While Sitting At Home In Jhansi

झांसी में 15 लाख वोटर चुनेंगे 4 विधायक:पहली बार दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को घर बैठे ही मतदान करने की सुविधा

झांसी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
44 हजार नए वोटर पहली बार वोट डालेंगे। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
44 हजार नए वोटर पहली बार वोट डालेंगे। - प्रतीकात्मक फोटो

झांसी में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इस बार 15 लाख 11525 वोटर 4 विधायकों का भविष्य तय करेंगे। 43937 नए वोटर पहली बार वोट डालेंगे। इनकी सूची चुनाव आयोग को भेजी गई है। वहां से अंतिम मुहर लगना बाकी है। पहली बार दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग वोटर्स को पोस्टल बैलट के जरिए घर बैठे ही मतदान करने की सुविधा होगी।

झांसी में 11534 दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के 17 हजार बुजुर्ग वोटर हैं। घर से वोट की सुविधा ऑप्शनल है। इसका मतलब यह है कि आपके पास मतदान के लिए पोलिंग बूथ और पोस्टल बैलट दोनों की सुविधा होगी। चुनाव से पहले जिला निर्वाचन कार्यालय के निर्देश पर टीम उनसे संपर्क करके पूछेगी कि आप बूथ पर जाकर मतदान करेंगे या फिर पोस्टल बैलट से। पोस्टल बैलट से मतदान करने वालों की सूची तैयार होगी।

दिव्यांग और बुजुर्ग पोस्टल बैलट पर अपना मतदान कर डाक से निर्वाचन कार्यालय भेजेंगे।
दिव्यांग और बुजुर्ग पोस्टल बैलट पर अपना मतदान कर डाक से निर्वाचन कार्यालय भेजेंगे।

घर पर उपलब्ध कराया जाएगा पोस्टल बैलट
उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि प्रत्याशियों के नाम फाइनल होने के बाद पोस्टल बैलट घर पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके बाद दिव्यांग और बुजुर्ग पोस्टल बैलट पर अपना मतदान कर डाक से निर्वाचन कार्यालय भेजेंगे। जनगणना वाले दिन उनकी गिनती की जाएगी।
लोकसभा चुनाव से ज्यादा है पोलिंग बूथ
लोकसभा चुनाव 2019 की तुलना में विधानसभा चुनाव में पोलिंग बूथों की संख्या भी बढ़ाई गई है। इस बार 1735 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जबकि लोकसभा चुनाव में 1694 पोलिंग बूथ थे। इसमें मऊरानीपुर में 484, बबीना में 397, झांसी में 424 और गरौठा विधानसभा में 430 पोलिंग बूथ होंगे। इसके अलावा सभी चारों विधानसभा में 5-5 पिंक बूथ और 5-5 आदर्श बूथ भी बनाए जाएंगे। चुनाव के लिए 22 जोन और 142 सेक्टर बनाए गए हैं।
महिलाओं से एक लाख अधिक है पुरुष वोटर्स
झांसी में पुरुषों की तुलना में महिला वोटर्स की संख्या करीब एक लाख कम है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने बताया कि 8 लाख 5 हजार 358 पुरुष और 7 लाख 6 हजार 177 महिला वोटर्स इस बार मतदान करेंगे। सबसे ज्यादा मऊरानीपुर विधानसभा में वोटर्स है। इसलिए वहां पर सबसे ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...