पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विद्यालय की दीवार पर विवादित स्लोगन:ललितपुर में ब्राह्मणों के खिलाफ स्लोगन लिखाने पर स्कूल प्रिंसिपल और टीचर सस्पेंड, FIR की उठी मांग

ललितपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह फोटो ललितपुर के स्कूल की है। रविवार को यहां आयोजित कार्यक्रम में बीएसए पहुंचे थे। तभी उन्होंने स्लोगन देखा था। लेकिन विरोध प्रदर्शन के बाद उन्होंने दो शिक्षकों पर कार्रवाई की। - Dainik Bhaskar
यह फोटो ललितपुर के स्कूल की है। रविवार को यहां आयोजित कार्यक्रम में बीएसए पहुंचे थे। तभी उन्होंने स्लोगन देखा था। लेकिन विरोध प्रदर्शन के बाद उन्होंने दो शिक्षकों पर कार्रवाई की।
  • ब्लॉक तालबेहट के एवनी पूर्व माध्यमिक विद्यालय का मामला
  • कई संगठनों ने डीएम कार्यालय पर किया प्रदर्शन, बीएसए व अन्य पर FIR दर्ज किए जाने की मांग

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक स्कूल में शिक्षकों ने बच्चों को शिक्षा का महत्व बताने के लिए एक स्लोगन का सहारा लिया। लेकिन अब उस स्लोगन पर विवाद खड़ा हो गया है। कई संगठनाें के प्रदर्शन व विरोध को देखते हुए सोमवार को बेसिक शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के प्रिंसिपल और एक टीचर को सस्पेंड कर दिया है। लेकिन प्रदर्शनकारी आरोपियों पर FIR की मांग पर अड़े हुए हैं।

कल्याण तो स्कूल की घंटी बजाने से होगा

ये पूरा मामला विकास खंड तालबेहट के ग्राम एवनी में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय का है। रविवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश व खंड शिक्षा अधिकारी तालबेहट बृजेश सिंह स्मार्ट क्लास का शुभारंभ करने गए हुए थे। विद्यालय के कक्ष में मां सरस्वती के चित्र के ऊपर दीवार पर एक स्लोगन लिखा हुआ था। जिसमें लिखा था- आपका कल्याण तो स्कूल की घंटी बजाने से होगा, मंदिर की घंटी बजाने से तो ब्राह्मण का कल्याण होता है। इस स्लोगन की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो लोगों में आक्रोश फैल गया। सोमवार को लोगों ने धर्म व जाति विशेष पर स्लोगन विद्यालय में लिखे जाने के विरोध में प्रदर्शन करते हुए प्रधानाध्यापक व शिक्षक के विरुद्ध FIR दर्ज किए जाने की मांग की।

हिंदूवादी संगठनों ने किया प्रदर्शन।
हिंदूवादी संगठनों ने किया प्रदर्शन।

प्रदर्शनकारियों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

ब्राह्मणों व हिंदूवादी संगठनों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर बताया कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक द्वारा जानबूझकर सौहार्द बिगाड़ने के लिए विद्यालय परिसर में स्लोगन लिखा गया है। वायरल फोटो में बीएसए एवं एबीएसए स्लोगन को पढ़कर हंसते हुए दिख रहे हैं। बीएसए, एबीएसए, स्कूल के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों पर FIR दर्ज किया जाए।

विद्यालय की दीवार पर लिखा विवादित स्लोगन।
विद्यालय की दीवार पर लिखा विवादित स्लोगन।

बीएसए ने दो पर की कार्रवाई

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रामप्रवेश ने बताया कि एवनी विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार राहुल व सहायक अध्यापक कादिर खान को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें