पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आगे आए लोग, खुद खोली गोशाला:बांदा के अफसरों ने नहीं सुनी तो ग्रामीणों ने बनवाई गोशाला; भूसा बैंक में तीन माह के चारे का किया भंडारण

बांदा8 दिन पहले
बांदा में जरर गांव के ग्रामीणों ने गोशाला का निर्माण कराकर भूसा बैंक की स्थापना की। यह सबकुछ ग्रामीणों ने खुद के प्रयास से किया है।
  • गिरवां थाना क्षेत्र के जरर गांव का मामला
  • ग्रामीणों की पहल से फसल नुकसान हुआ शून्य

कहते हैं कि एक हाथ की पांचों उंगलियां मिल जाएं तो वह मुट्ठी बन जाती है। कुछ ऐसा ही उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में जरर गांव के लोगों ने कर दिखाया है। खेतों में लहलहाती फसल को अन्ना मवेशी चट कर जाते थे। गांव वालों ने कई बार प्रशासन से अन्ना मवेशियों को पकड़वाने की गुहार लगाई। लेकिन उनकी गुहार जब अफसरों ने नहीं सुनी तो एकजुट होकर इस समस्या से लड़ने की ठान ली। ग्रामीणों ने मिलकर गोशाला तैयार की। इसके बाद सैकड़ों मवेशियों के लिए चारा कहां से आएगा? इस बात को लेकर किसान चिंतित थे तो उन्होंने स्वयं का भूसा बैंक बना लिया है। इससे न सिर्फ जरर गांव की, बल्कि आसपास के गांवों की फसलें सुरक्षित हो रही है।

कई बार की फरियाद मगर नहीं निकला कोई हल

गिरवां थाने का जरर गांव भी अन्ना जानवरों की समस्या से जूझ रहा था। किसान सर्द रातों में जाग कर खेतों की रखवाली करने को मजबूर थे। सिस्टम से गुहार लगाई, माननीयों से पुकार लगाई। जब किसी ने ध्यान नहीं दिया तो गांव वालों ने खुद गौशाला का निर्माण कर डाला। इस काम में ग्रामीणों ने चंदा लगाकर 23 हजार रुपए खर्च किए। वर्तमान में गोवंश के लिए तिरपाल डालकर छाए का इंतजाम किया गया है। 5 हजार रुपए का पयार खरीदा गया है।

200 गायों के रहने का इंतजाम
गोशाला में 200 गायों के रहने का इंतजाम किया गया है। इन गायों के खाने की व्यवस्था करने के लिए ग्रामीणों ने भूसा बैंक बनाया है। कहा गया है कि भूसा बैंक में गांव का हर व्यक्ति अपने पास से भूसा और पयार इकट्ठा करेगा। गायों का पेट भरेगा। भूसा बैंक में तीन माह के चारे का भंडारण किया गया है। गांव वालों का यह प्रयास रंग लाया है और अन्ना जानवरों की समस्या से निपटने का उनका जज्बा सफल हुआ। आज जरर गांव केवल बांदा जनपद नहीं बल्कि बुंदेलखंड के लिए मिसाल बन गया है। जनपद के सरकारी गौशालाओं में इतनी गायें नहीं हैं, जितनी गांव वालों द्वारा बनाई गई इस गोशाला में हैं। सबके खाने पीने का उचित प्रबंध भी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser