1 से 31 जुलाई तक चलेगा संचारी रोग अभियान:डीएम बोले- संक्रामक रोगों से प्रभावित व्यक्तियों की रखें जानकारी, उपलब्ध करायें शुद्ध पेयजल

कन्नौज5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कन्नौज के जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने 1 से 31 जुलाई तक चलाये जाने वाले विशेष संचारी रोग अभियान एवं दस्तक अभियान को लेकर बैठक की। चिकित्सकों और अधिकारियों से सामंजस्य स्थापित करने को कहा।इसके साथ ही साफ-सफाई, कचड़ा निस्तारण, जल भराव रोकने और शुद्ध पेयजल की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिये जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 27 जून तक साफ सफाई पूर्ण कराने के निर्देश दिए। सभी आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी को क्षेत्र में सक्रिय रहने को कहा। इसके साथ ही उल्टी, दस्त आदि संक्रामक रोगों से प्रभावित व्यक्तियों की जानकारी रखने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी की गैर जिम्मेदारी पूर्ण काम करने पर कोई घटना गठित होती है तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

कन्नौज में संचारी रोग अभियान को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक।
कन्नौज में संचारी रोग अभियान को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक।

आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करें भ्रमण
नाली आदि स्थानों पर चूना एवं ब्लीचिंग का छिड़काव किया जाए। मच्छरों को पैदा होने से रोकने हेतु फॉगिंग कार्य अभियान के तहत किया जाए। पेयजल हेतु क्लोरिनेशन कार्य सुनिश्चित किया जाये। आशा और आंगनबाड़ी को सम्मिलित रूप से भ्रमण कर जागरूक करें। कार्यों में शिथिलता क्षम्य नही होगी। साफ सफाई व्यवस्था शत प्रतिशत दुरुस्त कराएं। क्षेत्र में सक्रियता बढ़ाएं अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें ।

कन्नौज में हुई बैठक में मौजूद रहे स्वास्थ्य कर्मी।
कन्नौज में हुई बैठक में मौजूद रहे स्वास्थ्य कर्मी।

नालियों में एंटी लार्वा का किया जाए छिड़काव
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायतीराज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, सिंचाई विभाग,पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग, शिक्षा, कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, आदि विभाग, शासन द्वारा सौपे गये कार्यों को पूर्ण रूप से फलीभूत करें। बारिश के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए मच्छरों को पैदा होने से रोकने के लिए नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाए।

कन्नौज में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने 1 से 31 जुलाई तक चलाये जाने वाले विशेष संचारी रोग अभियान एवं दस्तक अभियान को लेकर बैठक की।
कन्नौज में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने 1 से 31 जुलाई तक चलाये जाने वाले विशेष संचारी रोग अभियान एवं दस्तक अभियान को लेकर बैठक की।

व्यापक जन जागरूकता का निर्देश
जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्रा ने कहा कि प्रशिक्षित आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर दिमागी बुखार और संक्रामक रोगों के संबंध में व्यापक जन जागरूकता के लिए दस्तक अभियान चलाये। पम्प लेट प्रत्येक आशा और सभी फ्रंट लाइन कर्मचारी को उपलब्ध कराया जाए। अधिकारी इस पर निगाह रखेंगे।

खबरें और भी हैं...