ट्रांसजेंडर समुदाय अधिकारों को किया जाए सुनिश्चित:कन्नौज में ट्रांसजेंडर योजना को लेकर हुई बैठक, डीएम बोले- आम आदमियों की तरह मिले सम्मान

कन्नौज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कन्नौज के कलेक्टेट सभागर में ट्रांसजेंडर (किन्नर) योजना के क्रियान्वायन को लेकर गठित समिति की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने की। उन्होंने कहा कि समाज में सम्मान जैसी स्थिति के लिए प्रदेश सरकार ने ट्रांसजेंडर को आईडी और प्रमाण पत्र जारी किया जाए। ट्रासजेंडर व्यक्तियों की शिकायतों के निस्तारण के लिए प्रत्येक प्रतिष्ठान में शिकायत अधिकारी नामित किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाएं यथा स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास, कल्याणकारी उपाय, आर्थिक सहयोग से संबंधित योजनाओं /कार्यक्रमों तक ट्रांसजेंडर व्यक्तियों की पहुंच सुनिश्चित करा कर उन्हें लाभान्वित कराना।

ट्रांसजेंडर (किन्नर) योजना के क्रियान्वायन को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक।
ट्रांसजेंडर (किन्नर) योजना के क्रियान्वायन को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक।

जिलाधिकारी ने कहा कि किन्नर समुदाय के सदस्यों से स्वघोषणा प्रपत्र के साथ आवेदन पत्रों की प्राप्ति करके पहचान पत्र संबंधी मुद्दे पर राज्य स्तरीय किन्नर कल्याण बोर्ड की सहायता करना और सभी सरकारी विभागों और एजेंसियों के साथ संपर्क करते हुए किन्नर समुदाय को गैर भेदभाव तरीकों से उनके अधिकारों को सुनिश्चित करना था कि वे आनंद पूर्वक तथा तनाव मुक्त होकर अपना जीवन यापन कर सकें।

किन्नर समुदाय के अधिकारों को सुनिश्चित करने पर दिया गया जोर।
किन्नर समुदाय के अधिकारों को सुनिश्चित करने पर दिया गया जोर।

जिलाधिकारी ने कहा कि किन्नरों के अधिकारों और विशेष अधिकारों के बारे में आम जनता और जन सामान्य के कल्याण से संबंधित अधिकारियों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। उनके लिए मूलभूत सुविधा जैसे पानी, बिजली, नाली, सड़क, शौचालय आदि मुहैया कराया जाना चाहिए। बैठक में ट्रांसजेंडर​​​​​​​ समुदाय के व्यक्तियों को हाउस टैक्स, जलकर, बिजली, आदि पर चर्चा हुई। उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किए कि शासन की मंशा अनुरूप कार्य किया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान डॉक्टर सत्य प्रकाश सिंह,सदस्य, उत्तर प्रदेश किन्नर कल्याण बोर्ड गुड्डन किन्नर,सदस्य जनपदीय समिति लखनऊ ने भी अपने विचार व्यक्त किए। बैठक के दौरान क्षेत्राधिकारी सदर, जिला समाज कल्याण आधिकारी, जिला प्रोवेशन आधिकारी सहित किन्नर समुदाय की जनपद स्तरीय समिति की सदस्य संध्या, शमा और कोयल उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...