कन्नौज एडीएम ने प्रधानाचार्यों के साथ की बैठक:विद्यालय में हो ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था, अध्यापक अभिभावक संघ की हो स्थापना

कन्नौज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के निर्देश के बाद एडीएम ने बैठक की और प्रधानाचार्यों को विभिन्न निर्देश दिए। - Dainik Bhaskar
जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के निर्देश के बाद एडीएम ने बैठक की और प्रधानाचार्यों को विभिन्न निर्देश दिए।

कन्नौज अपर जिलाधिकारी (एडीएम) गजेंद्र कुमार ने रविवार को शिक्षण क्षेत्र में संचालित शासन की योजनाओं की जागरूकता बढ़ाने और पठन-पाठन के स्तर में वृद्धि लाए जाने से संबंधित बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीएम ने उपस्थित प्रधानाचार्यों को निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालयों में अध्यापक अभिभावक संघ की स्थापना की जाए। शिक्षकों की उपस्थिति बायोमीट्रिक व ऑनलाइन की जाए। वेबसाइट के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय अपनी महत्वपूर्ण सूचनाएं प्रदर्शित करें और छात्रों के ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था सुनिश्चत करें।

समय-समय पर होने चाहिए रिफ्रेशर कोर्स
एडीएम ने कहा कि विद्यालय शिक्षा को व्यवसाय का रूप न दें, बल्कि शिक्षण के लिए गुरु-शिष्य की मर्यादा बनाए रखने के निर्देश दें। उन्होंने कहा कि शिक्षक एवं छात्रों के समय-समय पर रिफ्रेशर कोर्स कराए जाएं, जिससे नई पद्धति से सभी अवगत हो सकें। विद्यालयों में नए-नए प्रयोग कर शिक्षण के साथ ही छात्र-छात्रा अन्य आवश्यक गतिविधियों व विद्यओं में निपुणता हासिल कर सकें। उन्होंने बच्चों से प्रेरणात्मक प्रसंगों को सुनाए जाने एवं उनमें नई उमंग का संचार करने के निर्देश दिए।

शिक्षकों की उपस्थिति हो ऑनलाइन व बायोमीट्रिक
उन्होंने विद्यालयों को माध्यमिक शिक्षा परिषद से प्राप्त समय सारणी के अनुरूप संचालित किए जाने और उनमें किए जाने वाले क्रियाकलाप को समयबद्ध रूप से निस्तारित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक विद्यालय में पर्यावरण क्लब, स्काउट गाइड का पंजीकरण, छात्रवृत्ति संबंधित फॉर्म का समयबद्ध रूप से निस्तारण, 25 जुलाई तक अध्यापक अभिभावक संघ की स्थापना, अध्यापकों की उपस्थिति बायोमीट्रिक करते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद को विभाग के माध्यम से ऑनलाइन प्रेषित करने के निर्देश दिए।

जुलाई के पहले सप्ताह में चलाया जाए वृक्षारोपण अभियान
इसके अलावा, प्रत्येक विद्यालय द्वारा अपनी वेबसाइट के माध्यम से होने वाली गतिविधियों को आकर्षक रूप में प्रदर्शित करना, जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में छात्र-छात्राओं को समग्र जानकारी देना एवं सड़क सुरक्षा संचारी रोग व अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं में उनकी सहभागिता सुनिश्चित करना, विद्यालयों में छात्र-छात्राओं का पंजीकरण ऑनलाइन माध्यम से कराया जाना, जुलाई प्रथम सप्ताह में वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित करने एवं उनको विद्यालय आते ही सर्वप्रथम उनके द्वारा बोले गए वृक्ष को सुरक्षित रखने के लिए छात्रों को सजग करना, छात्राओं को आत्म सुरक्षा के लिए प्रेरित करना एवं सभी छात्र-छात्राओं के मध्य एनसीसी की उपयोगिता बताते हुए प्रेरित करना छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक सोच उत्पन्न करना आदि क्रियाएं सम्मिलित हैं, जिन्हें प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के लिए एडीएम ने सभी प्रधानाध्यापकों को आवश्यक निर्देश दिए।

प्रोबेशन अधिकारी ने दिए छात्राओं को सशक्त करने के निर्देश
इस दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन शक्ति कन्या सुमंगला योजना की विस्तार रूप में जानकारी उपस्थित सभी प्रधानाध्यापकों को दी गई। उनसे छात्राओं को सशक्त करने के लिए एवं उनके शिक्षा के स्तर को बढ़ाए जाने के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ समय से दिए जाने एवं उनमें महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वाबलंबन की भावना को जाग्रत करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में दी जानकारी
इसी क्रम में जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा भी विभिन्न योजनाओं सहित सभी प्रधानाध्यापकों को विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के समय सारिणी के संबंध में जानकारी दी। सभी को अपने विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को समय से लाभ दिए जाने के लिए आवश्यक चर्चा की। इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र बाबू, जिला प्रोबेशन अधिकारी इरा आर्या, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एवं अन्य संबंधित प्रधानाध्यापक उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...