कन्नौज में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक:कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ आयोजन, सांसद सुब्रत पाठक ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कन्नौजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कन्नौज जनपद में सुब्रत पाठक ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुये उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समीक्षा के दौरान महात्मा गांधी मनरेगा कृषि विकास योजना के अंतर्गत जैविक खेती को बढ़ावा देने हेतु पोस्टर, बैनर कोल्ड स्टोरेज में सज्ज करने, प्रधान एंव सचिव आदि के माध्यम से किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए। बोलते हुए कहा इस योजना से सभी कृषकों की पैदावार में वृद्धि होगी एवं जनपद में मक्के की फसल में पानी की पूर्ति हेतु ड्रिप सिंचाई एवं स्प्रिंकलर की सहायता से सिंचाई किये जाने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिये।

मा. सांसद जी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आगामी समय में छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से ब्लॉक स्तर व जिला स्तर पर आने वाले आवेदन पत्रों की सूची तैयार कर पात्रता की जांच करते हुए जांच में पात्र पाए जाने वाले लाभार्थियों का ब्लॉक वार पंजिका में अंकन सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए। जिससे आगामी समय में उन पात्र लाभार्थियों को लाभ दिलाया जा सके।

हर घर जल योजना का किया निरीक्षण

उन्होनें राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल योजना के अंतर्गत उन्होंने पूर्व की बैठक की परिपालन आख्या का अवलोकन किया एवं सहायक अभियंता जल निगम को तीन दिवसों में सभी संचालित पेयजल परियोजनाओं की वास्तु स्थिति के सम्वन्ध में विस्तृत रिपोर्ट व हर घर जल योजना के अंतर्गत आच्छादित ग्रामों की सूची एवं जिन स्थानों पर बोरिंग का कार्य संचालित है। उन स्थानों पर प्रतिनिधियों की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित कर शिलान्यास कराए जाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने जिला विकास समन्यव एंव निगरानी समिति (दिशा) के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों के संबंध में भी आवश्यक निर्देश देते हुये कहा कि सभी विभाग लक्ष्य की पूर्ति शत-प्रतिशत सुनिश्चित करें। लापरवाही किसी भी दशा में छम्य नहीं होगी। बैठक के दौरान पिछली बैठक में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुपालन के संबंध में भी चर्चा की गई। जिसमें सभी करवाई पूर्ण पाई गई।

सुब्रत पाठक बोले- दो तीन सालों की योजनाएं जनता तक पहुंचे

इसके अतिरिक्त सांसद सुब्रत पाठक ने निर्देश दिए कि विगत दो-तीन वर्ष में विकास कि वह योजनाएं जो पूर्ण हुई हों, अथवा जो संचालित है। उनकी जानकारी जनता तक पहुंचे इस हेतु एक माह में संबंधित सभी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास माननीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराया जाए एवं लंबित कार्यों को शीघ्र से शीघ्र पूर्ण कराया जाए। बैठक में विधायिका छिबरामऊ अर्चना पांडेय, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रिया शाक्य , मुख्य विकास अधिकारी आर0एन0सिंह, अपर जिलाधिकारी गजेंद्र कुमार, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, उप निदेशक कृषि, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि संबंधित अधिकारी, समस्त ब्लॉक प्रमुख एंव अन्य सम्मानित सदस्य उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...