पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kannauj
  • The Saints Submitted A Memorandum To The DM, Demanding To Name The Village Miyaganj As Rishi Nagar, Said This Village Is The Birth Place Of Four Sages

अब कन्नौज से उठी नाम बदलने की मांग:संतों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन, गांव मियां गंज का नाम ऋषि नगर रखने की मांग, कहा-यह गांव है चार ऋषियों की जन्म स्थली

कन्नौज22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीएम को सौंपा ज्ञापन। - Dainik Bhaskar
डीएम को सौंपा ज्ञापन।

योगी सरकार में नाम बदलने की राजनीति होती रही है। इसी क्रम में अब कन्नौज सदर तहसील क्षेत्र में आने वाले गांव मियागंज का नाम बदलने की मांग उठने लगी है। मामले में मियागंज निवासी कौशल किशोर नाम के संत ने डीएम को ज्ञापन दिया है। उन्होंने कहा की यह गांव ऋषियों की तपोभूमि और जन्मस्थली रही है, इसलिए इसका नाम मियां गंज से बदलकर ऋषि नगर रखा जाए। उन्होंने बताया कि यह चार ऋषियों की जन्म स्थली रही है। यहां के लोग इसका नाम ऋषि नगर के नाम से चाहते हैं। उनका कहना है कि करीब 20 साल से हम लोग आम बोलचाल में इसको ऋषि नगर नाम से ही संबोधित करते हैं। जबकि सरकारी दस्तावेजों में यह मियागंज के नाम से जाना जाता है।

भाजपा ने अपने 4 साल के कार्यकाल में बदले 3 नाम

2017 में आई भाजपा सरकार ने अपने बीते 4 साल के कार्यकाल में 2 शहर और एक स्टेशन का नाम बदला है। हालांकि इसके बाद स्थानीय स्तर पर कई नेताओं ने जिलों के नाम बदलने की मांग उठायी लेकिन अभी तक वह मांग पूरी नहीं हुई है। बहरहाल, फैजाबाद को अयोध्या और इलाहाबाद को प्रयागराज और मुगलसराय स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय करने के बाद सरकार पर तुष्टिकरण का भी आरोप लगा था। हालांकि, भाजपा का पक्ष था कि हम खोयी हुई संस्कृति को वापस ला रहे हैं।

अखिलेश यादव ने बदले थे 8 जिलों के नाम

अखिलेश यादव ने अपने कार्यकाल में 8 जिलों के नाम बदले थे। जिसमे अमेठी का नाम भी शामिल था। हालांकि, यह वह जिले थे। जिनके नाम मायावती ने अपनी सरकार में बदल दिए थे। यही नहीं मायावती सरकार ने किंग जॉर्ज मेडिकल का नाम भी बदलकर छत्रपति शाहू जी महाराज मेडिकल कॉलेज कर दिया था। अखिलेश यादव ने अपनी सरकार में उसका नाम फिर बदल दिया था।

खबरें और भी हैं...