अपर मुख्य सचिव ने किया गांव का निरीक्षण:कानपुर देहात में 63 बंगाली हिंदू परिवारों को स्थापित करने की चल रही तैयारी, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर देहात में अपर मुख्य सचिव ने डीएम के साथ किया गांव का निरीक्षण। - Dainik Bhaskar
कानपुर देहात में अपर मुख्य सचिव ने डीएम के साथ किया गांव का निरीक्षण।

कानपुर देहात में 63 बंगाली हिंदू परिवारों को गांवों में स्थापित करने की तैयारी चल रही है। जिसकी तैयारियों का जायजा लेने के लिए अपर मुख्य सचिव पहुंचे थे। जहां उन्होंने परिवारों को हर संभव मदद दिलवाने का आश्वासन दिया है।

अपर मुख्य सचिव के साथ पहुंचे डीएम

जिले के रसूलाबाद के भैंसाया गांव में 63 बंगाली हिंदू परिवारों को स्थापित करने के लिए तैयारियों का निरीक्षण करने रविवार को देर शाम अपर प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह व डीएम कानपुर देहात जितेंद्र प्रताप सिंह। दोनों ने गांव में पहुंचकर निरीक्षण किया।

भारत सरकार की योजना के तहत हो रहे स्थापित

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार की योजना है कि कोई भी परिवार जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं से वंचित ना रहे। जिसके चलते हस्तिनापुर मेरठ से विस्थापित 63 हिंदू बंगाली परिवारों को पुनर्वासित करने के लिए भैंसाया गांव का चुनाव किया गया है। जल्द ही इन सभी को यहां पर पुनर्वासित कर दिया जायेगा।

126 एकड़ भूमि की गई है चिन्हित

इस गांव में इन विस्थापितों के लिए सरकार द्वारा चिन्हित भूमि को देखा। यह भूमि प्रति परिवार 2 एकड़ के हिसाब से 126 एकड़ चिन्हित की गई। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए 1.20 लाख की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

योजनाओं का मिलेगा लाभ

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इन विस्थापित परिवारों को यहां पर जब पुनर्स्थापित किया जाएगा। तो उनको सरकार की योजनाओं का संपूर्ण लाभ दिया जाएगा। साथ ही मनरेगा के तहत उनको रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही उनके हुनर के अनुसार अन्य क्षेत्रों में भी उनको रोजगार उपलब्ध कराने के विकल्प खोजे जाएंगे। कुल मिलाकर इन परिवारों को रोजी, रोटी, कपड़ा, मकान और शिक्षा की किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...