गणतंत्र दिवस पर बताया जाएगा स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास:कानपुर देहात में विभागों को सौंपी गई जिम्मेदारी, अधिकारी और कर्मचारी होंगे सम्मानित

कानपुर देहात11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कानपुर देहात में गणतंत्र दिवस समारोह गरिमामय ढंग से आयोजित किया जायेगा। सरकारी भवनों पर प्रात:8:30 एवं शिक्षण संस्थानों में प्रात:10 बजे झंडा रोहण होगा। सभी विभागों को इसे गरिमामई रूप में मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए कि विद्यालयों में समारोह को लेकर तैयारियां शुरू की जाए, ताकि कार्यक्रम को रोचक बनाया जा सके। समस्त शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा, जिनमें राष्ट्रगान जन-गण-मन का सामूहिक गायन भी सम्मिलित हो।विद्यार्थियों को संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाये और सशस्त्र सैन्य बलों के बलिदान को नमन करते हुए देशभक्तों के जीवन के प्रेरक-प्रसंगों की चर्चा की जाए, जिससे राष्ट्रीय चेतना विकसित हो।

इन कार्यक्रमों का होगा आयोजन

गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वजारोहण, मार्च पास्ट, स्कूली विद्यार्थियों के पीटी-डंबल शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, झांकी तथा उल्लेखनीय कार्य करने वाली संस्थाओं,गणमान्य लोगों तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। नाटक, विचार गोष्ठी तथा निबन्ध-लेखन की प्रतियोगितायें भी यथासम्भव आयोजित कराई जाएंगी। सामाजिक संस्थाओं और पंचायतों के कार्यकर्ताओं तथा जन कल्याण का कार्य करने वाली समितियों की सहायता से साक्षरता को बढ़ावा देने तथा सामाजिक कुरीतियों को दूर कर सामाजिक सामंजस्य से ओतप्रोत जनसेवा की समाज की स्थापना के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस संदर्भ में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी जनपदों के जिला अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

खबरें और भी हैं...