रसूलाबाद में भू-माफियाओं ने तालाबों की भूमि पर किया कब्जा:तालाबों पर भू माफियाओं ने बना दिया मकान, तालाबों पर कब्जा हटवाने के दिए आदेश

रसूलाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश सरकार तालाबों से अवैध कब्जा खाली कराने के लिए प्रशासन को लगातार सख्त निर्देश दे रही हैं। इसके वाबजूद कानपुर देहात के रसूलाबाद तहसील क्षेत्र में तालाबो से अवैध कब्जा मुक्त नहीं हुए। जबकि तहसीलदार न्यायालय में धारा 67 के अंतर्गत भूमाफियाओ के विरुद्ध जुर्माना और बेदखली का आदेश हो चुका है।

इसके वाबजूद तहसील प्रशासन ने अभी तक तालाबो की भूमि से अवैध कब्जा खाली नही कराया हैं। वही भू माफिया के द्वारा तालाबों से कब्जा खाली कराने में नाकाम तहसील प्रशासन पर भी सवालिया प्रश्नचिन्ह लगाते नजर आ रहे हैं।

रसूलाबाद तहसील क्षेत्र के इंदलपुर लालू ग्राम सभा में तालाब की गाटा संख्या 1661घ रकवा 0.1740 पर ग्राम के ही रामचन्द्र शुक्ला ने निर्माण कर अवैध कब्जा किया था। जिसमें शिकायत होने पर तहसील प्रशासन ने मामले में धारा 67 उत्तर प्रदेश राजस्व सहिंता 2006 के तहत सरकार बनाम रामचन्द्र शुक्ला के विरुद्ध वाद संख्या T2017034021061810 का मुकदमा पंजीकृत किया गया था। जिसमें तालाब की भूमि से अवैध कब्जा खाली कराने के लिए 15.11.2018 को बेदखली का आदेश हुआ था।

इसके वाबजूद तहसील प्रशासन द्वारा तालाब की भूमि से अभी तक अवैध कब्जा खाली नही कराया गया। और न ही उक्त जुर्माना वसूला गया। एंटी भूमाफिया अभियान के तहत तहसील प्रशासन द्वारा प्रभावी कार्यवाही नही होने से भू-माफियाओ के हौसले बुलन्द नजर आ रहे है। वहीं कई जगहों पर अब भी भूमाफियाओ द्वारा अवैध कब्जा किये जाने के मामले सामने आते रहते हैं। अब देखना यह होगा कि प्रशासन तालाबो से कब अवैध कब्जा मुक्त कराएगा या फिर ऐसे ही भू माफियाओं के सामने तहसील प्रशासन नतमस्तक नजर आएगा।

पूरे मामले पर जिम्मेदारों से बात की गई तो नायब तहसीलदार मनोज रावत ने बताया तालाब की जमीन पर कब्जा किए लोगों को कब्जा खाली करने का अल्टीमेट दे दिया गया है। अगर कब्जा नहीं हटाया जाता है तो प्रशासन भू माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...