कौरु जलालपुर में विधिक शिविर का आयोजन:महिलाओं को उनके हक व कानून की दी गई जानकारी, सरकारी योजनाओं के प्रति किया गया जागरूक

सिकन्दरा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए शुक्रवार को तहसील सिकंदरा के गांव कौरु जलालपुर में विधिक शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार श्री अनिल कुमार झा जनपद न्यायाधीश की अध्यक्षता में हुआ।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव मोहम्मद तौसीफ रजा ने कार्यक्रम में कहा कि महिलाओं के हितों के लिए कई प्रावधान हैं। इसके अंतर्गत अपने आवास अथवा बिजली के बिलों एवं अन्य आधारित सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात के अंतर्गत तहसील विधिक सेवा समिति कार्य करती है। जिसमें महिलाएं अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन कर सकती हैं। जिससे कि सभी लोगों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित कराया जा सके।

सचिव द्वारा यह भी बताया गया कि कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कानपुर देहात में नि:शुल्क अधिवक्ता भी उपलब्ध कराया जाता है। वहीं तहसीलदार लखन लाल राजपूत ने जिन कृषक मजदूरों बटाईदारों की कृषि कार्य करने के दौरान दिव्यांग हो जाते हैं, उनकी मृत्यु हो जाने पर सरकार द्वारा उनके परिजनों को अनुदान राशि दिलाई जाती है।

बताया कि जिन किसानों की फसल आग से नष्ट हो जाती है, उनको भी सरकारी लाभ सरकार द्वारा अनुदानित राशि दी जाती है। सुमंगला योजना के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। जिन माता पिता की दो पुत्रियां हैं, उन्हें इस योजना के द्वारा कई किस्तों में रुपये सीधे उनके पालन पोषण पढ़ाई लिखाई के लिए खाते में डाले जाते हैं।

कई योजनाएं, जो सरकार की धरातल तक नहीं पहुंच पा रही हैं, उनके बारे में लोगों को विस्तार से बताया गया। इस मौके पर जिला विधिक जागरूकता शिविर के सचिव मोहम्मद तौसीफ रजा, तहसीलदार सिकंदरा लखन लाल राजपूत, विधिक सेवा प्राधिकरण लिपिक सुबोध कटियार, ब्लॉक स्तर से क्षेत्र के अधिकारी भी मौजूद रहे। ग्राम प्रधान कौरु जलालपुर विनोद कटियार मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...