• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • 10 Helipads Being Built At 2 Venues, Airforce MI 17 Will Do Trial Landing Today, Ram Nath Kovind, President Of India, President House, UP Governor, Yogi Adityanath, HBTU, Circuit House, Meharban Singh Ka Purwa, Indian Airforce, MI 17 Helicopter, Kanpur DM, Kanpur

राष्ट्रपति दो दिन रहेंगे कानपुर में:एयरफोर्स के 3 हेलिकॉप्टर ने की ट्रायल लैंडिंग, उतरते ही छा गया धूल का गुबार, बनाए गए हैं 10 हेलीपैड

कानपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक के बाद एक तीनों हेलिकॉप्टर की ट्रायल लैंडिंग कराई गई। - Dainik Bhaskar
एक के बाद एक तीनों हेलिकॉप्टर की ट्रायल लैंडिंग कराई गई।

24 और 25 नवंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पत्नी सविता कोविंद के साथ कानपुर दौरे पर रहेंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उनके कार्यक्रमों को लेकर पहली बार 10 हेलीपैड तैयार किए गए हैं। वहीं, मंगलवार करीब 4 बजे एयरफोर्स के MI-17 हेलिकॉप्टर ने मेहरबान सिंह का पुरवा और एचबीटीयू में ट्रायल लैंडिंग की।

लैंडिंग से पहले छा गया धूल का गुबार।
लैंडिंग से पहले छा गया धूल का गुबार।

छा गया धूल का गुबार
मेहरबान सिंह का पुरवा और एचबीटीयू में राष्ट्रपति का कार्यक्रम है। हेलिकॉप्टर के लिए 5-5 हेलिपैड तैयार किए जा रहे हैं। शाम को एमआई-17 हेलिकॉप्टर उतरा। इसके उतरते ही चारों तरफ धूल का गुबार छा गया। एक के बाद एक तीनों हेलिकॉप्टर की ट्रायल लैंडिंग कराई गई। लैंडिंग से पहले आसपास कड़ा सुरक्षा घेरा तैयार किया गया था।

3 हेलिकॉप्टर की फ्लीट
राष्ट्रपति के साथ शहर में मूवमेंट के लिए 3 एमआई-17 हेलिकॉप्टर की फ्लीट चलती है। एयरफोर्स के हेलिकॉप्टर किसी भी खतरे से लड़ने में समक्ष हैं। राष्ट्रपति 24 नवंबर को चकेरी एयरपोर्ट पर अपने विशेष विमान से लैंड करेंगे। इसके बाद वे मेहरबान सिंह का पुरवा में हेलिकॉप्टर के जरिए पहुंचेंगे। अगले दिन वे हारकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (HBTU) के शताब्दी समारोह में शिरकत करेंगे। दोनों ही कार्यक्रम स्थलों पर 5-5 हेलीपैड बनाए गए हैं।

डीएम ने मेहरबान सिंह का पुरवा में हेलीपैड की तैयारियों को देखा।
डीएम ने मेहरबान सिंह का पुरवा में हेलीपैड की तैयारियों को देखा।

इसलिए बनाए गए इतने हेलीपैड
राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनकी अगवानी में शामिल हो सकते हैं। उनके हेलिकॉप्टर के लिए भी एक-एक हेलीपैड तैयार कराया जा रहा है। वहीं रविवार को डीएम विशाख जी. ने मेहरबान सिंह का पुरवा पहुंचकर हेलीपैड का निरीक्षण किया और कार्यक्रम की तैयारियों को परखा। इसके बाद उन्होंने HBTU का भी निरीक्षण किया।

मैच की वजह से हवाई मार्ग मुफीद
सर्किट हाउस से HBTU जाने के लिए अभी तक राष्ट्रपति का सड़क मार्ग से जाना प्रस्तावित है, लेकिन 25 नवंबर को भारत न्यूजीलैंड के बीच ग्रीन पार्क में मैच है। इसके चलते प्रयास किया जा रहा है कि सर्किट हाउस से HBTU तक भी उन्हें हेलीकॉप्टर से ले जाया जाए।

इस प्रकार है कार्यक्रम
प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार, 24 नवंबर को राष्ट्रपति दिल्ली से अपने विशेष विमान से चलकर चकेरी एयरपोर्ट सुबह 11.05 बजे आएंगे। वहां से हेलीकॉप्टर से वह 11.35 बजे चौधरी हरमोहन सिंह पैरा मेडिकल इंस्टीट्यूट पहुंचेंगे। वहां से 12.45 बजे सर्किट हाउस के लिए रवाना होंगे। 25 नवंबर को राष्ट्रपति HBTU में आयोजित शताब्दी समारोह में भाग लेंगे।

खबरें और भी हैं...