• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • 17 Crore Liters Of Waste Is Falling Directly Into The Ganges Due To STP Channel Breaking, Information Sent To The Government, Tannery In Kanpur, Jajmau Tannery, STP In Kanpur CETP, Kanpur DM, Kanpur

कानपुर में बंद कराई गईं 213 टेनरी:STP का चैनल टूटने से 17 करोड़ लीटर वेस्ट सीधे गंगा में गिर रहा, शासन को भेजी गई सूचना

कानपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एसटीपी बंद होने से सभी टेनरियों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। - Dainik Bhaskar
एसटीपी बंद होने से सभी टेनरियों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं।

इरिगेशन चैनल टूटने से वाजिदपुर जाजमऊ स्थित एसटीपी और सीईटीपी को बंद कर दिया गया है।आनन-फानन संचालित सभी 213 से अधिक टेनरियों को भी डीएम ने बंदी के आदेश जारी किए हैं। एसटीपी बंद होने से गंगा में रोजाना करीब 17 करोड़ लीटर वेस्ट वाटर गिरेगा। चैनल को बनाने में करीब 2 दिन का वक्त लग सकता है।

बंद कराई जा रही हैं टेनरी
डीएम विशाख जी अय्यर ने टेनरियों को बंदी के आदेश जारी किए हैं। सभी टेनरियों को पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा नोटिस दिया गया है। डीएम ने बताया कि मामले की पूरी जानकारी शासन को भी भेजी गई है। चैनल बनने के बाद ही टेनरियों का संचालन शुरू किया जा सकेगा।

चैनल टूटने से आई प्रॉब्लम
यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के कानपुर आरओ अमित मिश्रा ने बताया कि एसटीपी से पानी ट्रीट होने के बाद चैनल के माध्यम से खेतों और वापस गंगा में डाला जा रहा था। लेकिन चैनल टूटने से पानी को तेज बहाव आसपास जलभराव कर रहा है। इसके बनने के बाद ही एसटीपी और टेनरी को चालू किया जा सकेगा।

टेनरी के प्रोडक्शन पर पड़ेगा असर
जाजमऊ में सभी टेनरियों को तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। इससे टेनरी का प्रोडक्शन भी प्रभावित होना तय है। कोविड काल के बाद पहली बार टेनरियों को बड़े पैमाने पर बंद किया जा रहा है।