• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • 25 Serious Injury Marks Found On The Body, Broken Arm, Leg And Head Bone, Chain Of Jeans Opened, Button Broken And Chest, Examination And Abdominal Injuries Were Giving Testimony Of Cruelty

कानपुर रेप-मर्डर कांड की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट:लड़की के शरीर पर 25 गंभीर चोटें, हाथ और सिर की हड्डी टूटी; गर्भाशय में भी जख्म; 3 डॉक्टरों ने पोस्टमॉर्टम में की लापरवाही

कानपुर2 महीने पहले
कानपुर में 21 सितंबर को रेप के बाद लड़की की 10वीं मंजिल से फेंककर हत्या कर दी गई थी।

कानपुर के गुलमोहर रेजिडेंसी अपार्टमेंट की 10वीं मंजिल से रेप के बाद फेंकी गई लड़की की मौत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट हैवानियत की कहानी बयां कर रही है। लड़की के शरीर पर कुल 25 गंभीर चोटों के निशान मिले हैं। सिर की हड्डी 5 जगह से टूटी हुई है। कुल 17 स्लाइड अलग-अलग जांच के लिए बनाई गई हैं। डॉक्टर की मानें तो पोस्टमॉर्टम के दौरान 3 डॉक्टरों के पैनल ने घोर लापरवाही की। दैनिक भास्कर पोस्टमॉर्टम के प्रमुख अंश मेडिकल कॉलेज के एक सीनियर डॉक्टर की जुबानी बता रहा है।

दर्दनाक दास्तां बयां कर रही ये रिपोर्ट
नाम न छापने की शर्त पर गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज के सीनियर डॉक्टर ने बताया कि लड़की के शरीर पर कुल 25 गंभीर चोटों के निशान मिले हैं। सिर की हड्डी 5 जगह से टूटी हुई है। दाहिने हाथ में 6 गंभीर चोट हैं और वह दो जगह से टूटा हुआ है। बाएं हाथ में 3 गंभीर चोट के निशान हैं। पेट के नीचे से लेकर जांघ के बीच में 4 चोट के निशान मिले हैं। दोनों कान से खून निकला है। होंठ और छाती के निचले हिस्से में भी चोट के निशान हैं। ज्यादा खून बहने की वजह से लड़की की मौत हुई है।

प्राइवेट पार्ट में बाहर चोट तो नहीं है, लेकिन अंदर गर्भाशय पूरी तरह से जख्मी हालत में मिला। कुल 17 स्लाइड अलग-अलग जांच के लिए बनाई गई हैं। उम्र जानने के लिए हड्‌डी के टुकड़े को भी जांच के लिए सुरक्षित रखा गया है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हिस्सा। युवती के शरीर की चोटों का विवरण बिंदुवार।
पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हिस्सा। युवती के शरीर की चोटों का विवरण बिंदुवार।

पैरों में नहीं है कोई फ्रैक्चर
लड़की के दोनों पैरों में कोई फ्रैक्चर नहीं है। इससे एक बात तो साफ है कि लड़की के साथ हैवानियत करने के बाद उसे फ्लैट से नीचे फेंक दिया गया। अगर लड़की कूदती तो सबसे पहले उसके पैर की हड्डी टूटती।

तीन डॉक्टरों के पैनल ने किया पोस्टमॉर्टम
लड़की के शव का पोस्टमॉर्टम 3 डॉक्टरों के पैनल किया था। इनमें कांशीराम ट्रॉमा सेंटर के डॉ. ओपी राय, किदवई नगर टीबी आइसोलेशन के डॉ. अमित वर्मा और डॉ. जया मिश्रा शामिल हैं। पोस्टमॉर्टम की वीडियोग्राफी भी कराई गई।

पोस्टमॉर्टम में हुई ये लापरवाही
डॉक्टर की माने तो पोस्टमॉर्टम के दौरान 3 डॉक्टरों के पैनल ने घोर लापरवाही की है। जांच रिपोर्ट में लिखा है कि नाखून में त्वचा के अंश मिले हैं, लेकिन नाखून को जांच के लिए सुरक्षित नहीं रखा गया। संघर्ष के दौरान लड़की ने आरोपी प्रतीक को नोचा था, तो उसके नाखून में प्रतीक की त्वचा का हिस्सा छिलकर आ गया था।

पोस्टमार्टम के दौरान शरीर पर मिली चोटों का विवरण।
पोस्टमार्टम के दौरान शरीर पर मिली चोटों का विवरण।

कपड़े बयां कर रहे थे अलग ही कहानी
पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में साफ-साफ लिखा हुआ है कि लड़की के जींस का बटन टूटा हुआ था। टॉप खून से सना मिला है। इससे एक बात तो साफ है कि कपड़ों की दशा देखकर भी आसानी से आकलन किया जा सकता है कि लड़की के साथ बर्बरता की गई, फिर उसे 10वीं मंजिल से फेंक कर हत्या की गई।

आरोपी प्रतीक के खिलाफ रेप, हत्या समेत अन्य गंभीर धाराओं में FIR दर्ज।
आरोपी प्रतीक के खिलाफ रेप, हत्या समेत अन्य गंभीर धाराओं में FIR दर्ज।

6 दिन पहले हुआ था रेप व मर्डर कांड
करोड़पति कारोबारी प्रतीक का कानपुर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के गुलमोहर रेजिडेंसी अपार्टमेंट की 10वीं मंजिल पर फ्लैट है। बीते 21 सितंबर को 19 साल की पर्सनल सेक्रेटरी (पीए) को काम का झांसा देकर फ्लैट पर लाया था। इसके बाद उसने फ्लैट का दरवाजा बंद करके उसके साथ दुष्कर्म किया। विरोध करने और पुलिस की शिकायत की बात कहने पर प्रतीक ने फ्लैट से नीचे फेंक कर हत्या कर दी थी। इसके बाद पुलिस ने आरोपी प्रतीक के खिलाफ रेप, हत्या समेत अन्य गंभीर धाराओं में FIR दर्ज करने के बाद गिरफ्तार करके जेल भेज दिया था।

खबरें और भी हैं...