चुन्नीगंज से कंपनी बाग सडक़ होगी स्मार्ट:45 करोड़ स्वीकृत, बैठने के अलावा शौचालाय- पेयजल की भी होगी व्यवस्था

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल  फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

फूलबाग के बाद दूसरी स्मार्ट रोड बनाने को स्मार्ट सिटी बोर्ड ने स्वीकृति दे दी है। इसके निर्माण के लिए 45 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए है। चुन्नीगंज से मंडलायुक्त आवास होते हुए कंपनी बाग चौराहा तक 2.6 किलोमीटर सडक़ स्मार्ट बनायी जाएगी। स्मार्ट रोड से नवाबगंज, विष्णुपुरी, रावतपुर, तिलकनगर, वीआइपी रोड, स्वरूप नगर क्षेत्र जुड़े है। स्मार्ट रोड बनाने पर फुटपाथ को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा। स्मार्ट मानकों के मुताबिक़ ही केबल व पाइपों को डालने के लिए डक्ट बनायी जाएगी। बिजली की केबल डालने में 24 करोड़ रुपये का काम होगा। बाकी स्मार्ट रोड बनाने में खर्च होगा।

अतिक्रमण मुक्त होगी स्मार्ट सड़क

स्मार्ट सड़क पर किसी तरह के कब्ज़े नही होने दिए जाएंगे। फूटपाथ पूरी तरह से सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए रहेगा। स्मार्ट सिटी प्रभारी आर के सिंह ने बताया कि स्मार्ट रोड में पेयजल, शौचालय, पार्किंग और बैठने के लिए बैंच की व्यवस्था की जाएगी। भविष्य में पाइप और केबल डालने के लिए सडक़ न खोदी जाए इसके लिए सडक़ पर डक्ट बनाया जायेगा । फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त किया जायेगा। इसके लिए नगर निगम को ज़िम्मेदारी सौपी जायेगी कि अतिक्रमण ना होने पाये।

तीन वर्षों में भी नही बन पाई है, शहर की पहली स्मार्ट सड़क

स्मार्ट कानपुर करने के लिये बन रही पहली सड़क तीन वर्षों में भी नही बन पाई है। फूलबाग में एक तरफ स्मार्ट रोड बन रही दूसरी तरफ हो रहे कब्जे है। शहर में पहली स्मार्ट सड़क फूलबाग में 34 करोड़ रुपये से बन रही है। 2.34 किलोमीटर लम्बे मार्ग पर बनते ही कब्जे होते जा रहे है। जिसके कारण लोगों का पैदल चलना मुश्किल है। ढाई किलोमीटर से कम दूरी वाली सड़क पर अभी तक सिर्फ 75 फीसद काम पूरा हो पाया है।

खबरें और भी हैं...