• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • 6 Lane Work Going On Between Kanpur Kannauj, Land And House Builders Will Be Given Compensation In Mandhana, Dispute Will End, NHAI, GT Road, Kanpur GT Road 6 Lane, Aligarh, IITK, Kanpur

जीटी रोड चौड़ीकरण में मुआवजा देने की तैयारी:कानपुर-कन्नौज के बीच चल रहा 6 लेन का काम, हाईवे किनारे 40 मीटर दायरे में अवैध जमीन पर मकान बनाने वालों को भी मिलेगा मुआवजा

कानपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाईवे किनारे मंधना के आसपास फैक्ट्रियों काे तोड़ा जा रहा है। - Dainik Bhaskar
हाईवे किनारे मंधना के आसपास फैक्ट्रियों काे तोड़ा जा रहा है।

जीटी रोड को 6 लेन करने के लिए निर्माणाधीन कानपुर-कन्नौज हाईवे में मुआवजा विवाद को सुलझाया जा रहा है। एनएचएआई ने मंधना में हाईवे किनारे 40 मीटर की दूरी में रहने वाले लोगों को मुआवजा देने की तैयारी की है। 30 सितंबर तक लोगों के खाते में मुआवजा राशि भी डाल दी जाएगी। बता दें कि मंधना के पास हाईवे से सटे करीब 300 से ज्यादा मकान और होटल थे। आए दिन ये विरोध कर रहे थे। अब मुआवजा न देने को लेकर विवाद खत्म हो जाएगा।

तेजी से गिराए जा रहे निर्माण
एनएचएआई कन्नौज डिविजन के परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे के मुताबिक 30 सितंबर तक मुआवजा अवॉर्ड कर दिया जाएगा। जिनके नाम जमीन और भवन दोनों है, उन्हें जमीन के साथ मुआवजा दिया जा रहा है। जिन्होंने कब्जा कर निर्माण किया था, उन्हें सिर्फ भवन का मुआवजा दिया जा रहा है। मुआवजा देने के बाद और तेजी से निर्माण कार्य किया जाएगा।

विधायक की फैक्ट्री छोड़कर बाकी को ढहा रहे
अधिग्रहण मामले में सपा विधायक अमिताभ बाजेपई ने अवैध तरीके से फैक्ट्री तोड़ने को लेकर जमकर हंगामा किया था। इसके बाद एनएचएआई ने फिलहाल उनकी फैक्ट्री को छोड़कर आसपास बनी फैक्ट्रियों को गिराना शुरू कर दिया है। बता दें कि विधायक की 80 परसेंट तक फैक्ट्री को तोड़ा जाना है। इसके लिए एनएचएआई उन्हें भवन का 16 करोड़ रुपए मुआवजा भी दे चुकी है। विधायक ने अभी जमीन का मुआवजा नहीं लिया है।

मंधना के पास जीटी रोड किनारे 40 मीटर के दायरे में गिराए जा रहे निर्माण।
मंधना के पास जीटी रोड किनारे 40 मीटर के दायरे में गिराए जा रहे निर्माण।

निर्माण बने हुए हैं बाधा
कानपुर आईआईटी गेट से नवीगंज मैनपुरी तक फोरलेन जीटी रोड का निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माण एजेन्सी ने पहले चरण में प्रस्तावित बाईपासों पर निर्माण शुरू कर अन्य सभी जगहों पर समतलीकरण भी चालू कर दिया है। इन सबके बीच दर्जनों जमीन मालिकों ने मुआवजा लेने के बाद भी कब्जा नहीं छोड़ा है। इस संबंध में परियोजना निदेशक प्रशांत दुबे ने डीएम आलोक तिवारी से बात की है। 15 नवंबर तक इसे पूरा किया जाएगा।

1 दिन में 10 किमी. तक रोड बनेगी
कानपुर साइड का निर्माण ठेका पीएनसी इंफ्राटेक को दिया गया है। निर्माण एजेन्सी को कानपुर से नवीगंज तक 132 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण करना है। पहली बार हाईवे निर्माण में इधर अल्ट्रा कंक्रीट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे एक दिन में 10 किमी. तक सड़क की सतह का ढांचा तैयार किया जा सकता है। इसमें एनएचएआई की सबसे बड़ी मुसीबत अधिग्रहीत जमीन का खाली नहीं होना है।

5 सेक्शन में चल रहा काम
1. अलीगढ़ के बौनेर से हाथरस के भदवास
2. भदवास से एटा कल्याणपुर
3. तीसरा कल्याणपुर से नवीगंज मैनपुरी
4. नवीगंज से कन्नौज के मित्रसेन
5. मित्रसेन से कानपुर आईआईटी गेट तक

खबरें और भी हैं...