नए मिले संक्रमितों में कोई गर्भवती महिला नहीं:75 टीमें लगाई गई स्क्रीनिंग के लिये, आज हुआ 6 हजार घरों का सर्वे

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पोखरपुर जहां मिला था जीका का पहला पॉजिटिव मरीज - Dainik Bhaskar
पोखरपुर जहां मिला था जीका का पहला पॉजिटिव मरीज

जीका वायरस के प्रकोप के बीच स्वास्थ विभाग ने शुक्रवार को थोड़ी राहत मिली है। गुरुवार को 59 मिले संक्रमितों के बाद से कोई नया केस नहीं रिपोर्ट नहीं हुआ। कांटैक्ट ट्रेसिंग टीम ने सभी 59 पॉजिटिव रोगियों की स्क्रीनिंग कर ली है। इनमे से कोई भी गर्भवती महिला नहीं है। इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। सीएमओ डॉ नेपाल सिंह ने बताया, जितने भी मरीज पॉजिटिव पाए गए थे उनकी स्क्रीनिंग हो चुकी है। यह सभी चकेरी एरिया के रहने वाले है और इनमे कोई भी गर्भवती महिला नहीं है।

75 टीमों ने घर घर जा कर की स्क्रीनिंग...
सभी 75 टीमों ने घर घर जा कर पॉजिटिव आये लोगों की स्क्रीनिंग की। डॉ नेपाल सिंह ने बताया, शक्रवार को दोपहर दो बजे तक करीब 4 हजार से अधिक घरों तक टीम पहुंच गई थी। बुखार रोगियों के सैमपल लिए जा है। जो लोग बुखार से ठीक हो गए हैं। उनकी हिस्ट्री लेकर जांच सैम्पल लिए जा रहे हैं। हर पॉजिटिव केस के घर के 400 मीटर दायरे में सैम्पल की संख्या दो गुना कर दी गई। बच्चों और गर्भवती महिलाओं के सैम्पल अनिवार्य रूप से लिए जा रहे हैं। सभी 59 केस की कांटैक्ट ट्रेसिंग हो गई है। कोई नया रोगी शुक्रवार को रिपोर्ट नहीं किया गया। शनिवार को ने रिपोर्ट जारी की जाएगी।

कराई जा रही है सघन फॉगिंग...
एसीएमओ डॉ आरएन सिंह ने बताया कि, पोखरपुर इलाके में संक्रमित सामने आए हैं। चार किलोमीटर के रेडियस में काम कर रहे हैं। पोखरपुर, हरजिंदर नगर, श्याम नगर, ओम पुरवा, न्यू आजाद नगर, शिव कटरा, लाल कुर्ती, तिवारीपुर, बगिया इलाकों में 75 टीमें लगी हुई हैं, जो रोकथाम का काम कर रही हैं। घर-घर जाकर समझाया जा रहा है मच्छर दिन के टाइम और साफ पानी में काटता है। डरने की जरूरत नहीं है, लोगों को पैनिक होने की जरूरत नहीं है अपने आप को सुरक्षित रखने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि नगर निगम की तरफ से सघन फॉगिंग कराई जा रही है। दिन में 2 बार फॉगिंग हो रही है। फॉगिंग से एडल्ट मॉस्किटो मर जाते हैं, सोर्स रिडक्शन का जो काम किया जा रहा है वो सफल होगा।

खबरें और भी हैं...