• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Achieved 8th Rank In The Country, Bhopal First And Varanasi Second, Kanpur Smart City, Varanasi, Bhopal. Prayagraj, Agra. Smart Cities In India, Kanpur

स्मार्ट सिटी रैंकिंग में कानपुर की छलांग:देश में हासिल की 8वीं रैंक, भोपाल पहले और वाराणसी दूसरे स्थान पर

कानपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वर्ष 2021 के नवंबर माह तक कानपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग देश में 13वीं थी। - Dainik Bhaskar
वर्ष 2021 के नवंबर माह तक कानपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग देश में 13वीं थी।

देश के स्मार्ट शहरों की मासिक रैंकिंग में कानपुर अब 8वें स्थान पर पहुंच गया है। वर्ष 2021 के नवंबर माह तक कानपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग देश में 13वीं थी। दिसंबर माह में 5 पायदान की छलांग अपने शहर ने लगाई है। देश में पहले स्थान पर भोपाल ने बाजी मारी है। जबकि यूपी में वाराणसी ने पहली पोजिशन हासिल की है।

अगली रैंकिंग में ओर आगे आने का दावा
वर्ष 2021 में स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में बहुत उतार-चढ़ाव हुए। मई में कानपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग 16 वीं थी। जुलाई में गोता लगाकर 18 वें पायदान पर पहुंच गई। नवंबर माह आते-आते रैंकिंग फिर सुधरी और 13 वें पर जा पहुंची। अब 8वें स्थान पर आई है। स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी आरके सिंह कहते हैं कि अगले माह की रैंकिंग में लंबी छलांग लगनी तय है, क्योंकि अधिकांश प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं जिसकी ऑनलाइन फीडिंग अभी नहीं की जा सकी थी।

सुधर रही है रैंकिंग
स्मार्ट शहरों की सालाना रैंकिंग में कानपुर वर्ष 2019 में सातवें स्थान पर भी रह चुका है। नवंबर 2019 से पहले कानपुर की रैंकिंग 12 वीं थी। तब यहां 550 करोड़ के काम तेज रफ्तार से हो रहे थे। इसी का परिणाम था कि रैंकिंग में सातवां स्थान हासिल किया था। कोरोना संक्रमण काल में कई प्रोजेक्ट बंद होने से रैंकिंग तेजी से गिरी थी जो अब सुधर रही है।

900 करोड़ के कार्य पूरा होने का दावा
कानपुर स्मार्ट सिटी द्वारा अभी तक 900 करोड़ के कार्यों के प्रोजेक्ट तैयार किए गए हैं जिसमें कई काम पूरे हो चुके हैं। रैंकिंग में सुधार के पीछे मुख्य वजह यह है कि वाटर सप्लाई स्कॉडा और इलेक्ट्रिक सप्लाई स्कॉडा का काम पूरा हो चुका है। लंबे समय बाद स्मार्ट रोड भी बनकर तैयार हो चुकी है। वेस्ट वाटर रिसाइकिलिंग, ई-पाठशाला और आईट्रिपलसी के प्रोजेक्ट भी पूरे हो गए हैं। जो काम प्रगति पर हैं उनमें नानाराव पार्क का सुंदरीकण और ग्रीन पार्क में विजिटर गैलरी शामिल है। अगले माह की रैंकिंग में बस चार्जिंग स्टेशन भी फीड हो जाएगा। ताजा रैंकिंग में कई प्रोजेक्ट पूरे होने की फीडिंग नहीं थी।

यूपी के स्मार्ट शहरों की रैंकिंग
वाराणसी - 45.25
आगरा - 43.15
कानपुर - 42.00
प्रयागराज - 26.57

खबरें और भी हैं...