• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • AICTE Had Given Instructions To Teach Online In Polytechnic Institutes, Not Yet Uploaded Digital Content Of 32 Courses, Students Are Facing The Crisis Of Studies

कानपुर...AICTE के आदेश नहीं मानते पॉलिटेक्निक संस्थान:25 % हिस्से को ऑनलाइन कराने का दिया था निर्देश, अभी तक 32 कोर्स के डिजिटल कंटेंट अपलोड नहीं

कानपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पॉलिटेक्निक कानपुर - Dainik Bhaskar
पॉलिटेक्निक कानपुर

प्रदेश भर में पॉलिटेक्निक संस्थान ऑनलाइन पढ़ाई के लिए गंभीर नहीं हैं। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) की ओर से 25 % ऑनलाइन पढ़ाई के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कई संस्थानों ने बहुत ही कम या फिर न के बराबर डिजिटल कंटेंट यूराइज पोर्टल पर अपलोड किए। इसकी जानकारी पोर्टल की मॉनिटरिंग कमेटी को पता लगी।

जिसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई। सामने आया कि 32 कोर्स के डिजिटल कंटेंट अपलोड नहीं किए गए। शासन की ओर से अधिकारियों को फटकार लगाई गई, जिसके बाद प्राविधिक शिक्षा निदेशालय के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। पालीटेक्निक को निर्देश जारी हुआ है।

एआइसीटीई ने निर्देश जारी कर 25 % हिस्से को ऑनलाइन कराने के आदेश दिए थे
संस्थानों में 67 डिप्लोमा कोर्स संचालित हैं। यह सेमेस्टर प्रणाली के अंतर्गत होते हैं। नई शिक्षा नीति को देखते हुए एआइसीटीई ने ऑनलाइन पढ़ाई के 25 % हिस्से को ऑनलाइन कराने का निर्देश जारी किया। यह व्यवस्था इंजीनियरिंग और डिप्लोमा छात्रों के लिए है।

कोरोना संक्रमण के समय पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन हुई। छात्रों को घर में रहकर वीडियो लेक्चर भेजे गए। यह व्यवस्था अभी भी जारी है, लेकिन पिछले महीने से पॉलिटेक्निक में ऑफलाइन पढ़ाई जारी है। विभागाध्यक्षों और अधिकारियों ने डिजिटल कंटेंट, वीडियो लेक्चर आदि भेजने बंद कर दिए हैं। प्राविधिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि पॉलिटेक्निक प्रिंसिपल को निर्देशित किया गया है।

खबरें और भी हैं...