ATS ने आतंकी हबीबुल और नदीम को रिमांड पर लिया:12 दिन पूछताछ होगी; मोबाइल में लादेन समेत आतंकियों के 100 से ज्यादा वीडियो मिले

कानपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आतंकी हबीबुल और नदीम। - Dainik Bhaskar
आतंकी हबीबुल और नदीम।

आतंकी हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला और मोहम्मद नदीम को एटीएस ने बुधवार को 12 दिन की रिमांड पर ले लिया है। मंगलवार को एटीएस के विशेष न्यायाधीश अनुरोध मिश्रा ने रिमांड अर्जी मंजूर की है। एटीएस दोनों आतंकियों से पूछताछ में कश्मीर समेत कई राज्यों में हबीबुल का कनेक्शन तलाशेगी। वहीं, फतेहपुर से गिरफ्तार आनंकी के मोबाइल से लादेन समेत अन्य आतंकियों के सौ से ज्यादा वीडियो मिले है।

आतंकियों से गोपनीय जगह रखकर पूछताछ करेगी ATS
एटीएस लखनऊ यूनिट ने 12 अगस्त को सहारनपुर से आतंकी नदीम को गिरफ्तार किया था। उससे मिले इनपुट के आधार पर फतेहपुर निवासी हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला को अरेस्ट कर लिया। रविवार को उसे एटीएस की विशेष कोर्ट लखनऊ में पेश करने के बाद जेल भेजा गया था। मंगलवार को एटीएस ने कोर्ट में अर्जी देकर नदीम और हबीबुल की कस्टडी रिमांड मांगी। कोर्ट ने अर्जी पर सुनवाई करने के बाद 12 दिन की रिमांड मंजूर कर दी है। बुधवार को एटीएस ने दोनों आतंकियों को रिमांड पर ले लिया है। अब दोनों को गोपनीय जगह रखकर पूछताछ की जाएगी।

फोरेंसिक लैब भेजा गया है आतंकी का मोबाइल
एटीएस ने हबीबुल के पास बरामद मोबाइल को जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा था। गुरुवार तक उसकी रिपोर्ट आने की संभावना है। उससे कई अहम खुलासे हो सकते हैं। मोबाइल से आतंकी के नेटवर्क समेत अन्य बड़े खुलासे होने की संभावना है। एटीएस की एक विशेष टीम पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

लादेन को मानता था अपना आदर्श, सौ से ज्यादा वीडियो मिले
फतेहपुर से गिरफ्तार आतंकी हबीबुल के पास एक मोबाइल और उसी की आईडी पर लिया गया सिम मिला था। वह वर्चुअल आईडी इस्तेमाल करता था, इसके बाद भी एटीएस के रडार पर आ गया और एटीएस ने उसे दबोच लिया। जांच के दौरान उसके मोबाइल से ओसामा बिन लादेन समेत अन्य आतंकियों के सौ से अधिक वीडियो मिले हैं।

झारखंड, गुजरात और महाराष्ट्र कनेक्शन की तलाश
एटीएस की तफ्तीश में सामने आया है कि हबीबुल और नदीम का कश्मीर के अलावा झारखंड, गुजरात और महाराष्ट्र के लोगों के संपर्क में था। आखिर ये लोग कौन थे, उनके संपर्क में क्यों था इन सब बिंदुओं पर एटीएस जांच कर रही है। इन सब बिंदुओं पर जांच कर रही एटीएस रिमांड के दौरान हबीबुल व नदीम से पूछताछ करेगी।