पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कानपुर चिड़ियाघर में बढ़ता बर्ड फ्लू:दो मृत कौवों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई; जीवों के पीने के लिए बने तालाब में भी पाया गया वायरस

कानपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्राणी उद्यान अगले आदेशों तक बंद है। साथ ही इसके 10 किमी परिधि में मांस बिक्री पर प्रतिबंध लगाया दिया गया है।
  • बीते रविवार को प्राणी उद्यान में मृत मिले थे कौवे
  • भोपाल की लैब से आई रिपोर्ट में हुई पुष्टि

कानपुर चिड़ियाघर में एक बार फिर बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। यहां बीते रविवार को दो कौवे मृत मिले थे। उनका सैंपल भोपाल स्थित रिसर्च सेंटर भेजा गया था। आज रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इसके अलावा चिड़ियाघर के तालाबों का पानी भी संक्रमित मिला है। इसके बाद चिड़ियाघर प्रशासन ने और सतर्कता बढ़ा दी है।

बाहर से आए थे कौवे, मिट्टी का नमूना निगेटिव
कानपुर के प्राणी उद्यान में 5 जनवरी को 2 मुर्गी और 2 तोते की मौत हुई थी। जिसकी रिपोर्ट 9 जनवरी को पॉजिटिव मिली थी। जिसके बाद प्राणी उद्यान में सतर्कता बरतते हुए दर्शकों के लिए प्राणी उद्यान के अंदर आने पर रोक लगा दी थी और बर्ड फ्लू प्रोटोकॉल के तहत दवाइयों के छिड़काव से लेकर अन्य सभी व्यवस्थाएं करने में जुट गए थे। तभी स्वच्छंद विचरण करने वाले दो कौवे प्राणी उद्यान के अंदर मृत पाए गए थे।

इसके बाद प्राणी उद्यान प्रशासन ने दोनों कौवे के कारकस और एकत्र किए गए पानी व मिट्टी के नमूने परीक्षण के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनीमल डिजीज भोपाल भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट बुधवार दोपहर मिल गई है। मृत कौवों एवं (अलग अलग भेजे गये पानी के नमूनों की एक साथ) पूल्ड रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। प्राणी उद्यान के अंदर की मिट्टी के नमूने निगेटिव पाए गए हैं।

चिड़ियाघर को अगले आदेशों तक बंद रखा गया है।
चिड़ियाघर को अगले आदेशों तक बंद रखा गया है।

चिड़ियाघर में ही वायरस को नियंत्रित करने की कोशिश

कानपुर चिड़ियाघर के निदेशक सुनील चौधरी ने बताया कि चिड़ियाघर के बाड़ों में जो पानी के छोटे -छोटे तालाब हैं, उस पानी में बर्ड फ्लू का वायरस पाया गया है। वहीं, मृत मिले दो कौवों में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। चिड़ियाघर को पूरी तरह बंद रखा गया है। आने वाले कुछ दिनों तक यह सावधानी बरती जाएगी। चिड़ियाघर में ही इस वायरस को नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser