• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Bus Terminals Will Be Built Along The Ring Road, Those Coming From Other States Will Be Comfortable, Survey Started Again, Kanpur Ring Road, Jhakarkati Bus Stand, Aligarh, Prayagraj, Kanpur

कानपुर में हाईवे किनारे बनेंगे सैटेलाइट बस स्टेशन:रिंग रोड किनारे बनाए जाएंगे बस टर्मिनल, दूसरे प्रदेशों से आने वालों को होगी सहूलियत, दोबारा सर्वे किया गया शुरू

कानपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नए अलाइनमेंट के मुताबिक जहां रिंग रोड और हाईवे जुड़ेंगे उससे वहीं भूमि की तलाश नहीं होगी। बल्कि हाईवे किनारे एक से दो किलोमीटर के दायरे में भूमि देखी जाएगी। - Dainik Bhaskar
नए अलाइनमेंट के मुताबिक जहां रिंग रोड और हाईवे जुड़ेंगे उससे वहीं भूमि की तलाश नहीं होगी। बल्कि हाईवे किनारे एक से दो किलोमीटर के दायरे में भूमि देखी जाएगी।

कानपुर की चारों दिशाओं में रिंग रोड किनारे सैटेलाइट बस स्टेशन बनाए जाएंगे। कमिश्नर डा. राज शेखर के निर्देश पर इसके लिए दोबारा सर्वे शुरू कर दिया गया है। पहले किए गए सर्वे में रिंग रोड की लंबाई ज्यादा थी, जो अब कम कर दी गई है। नए सर्वे में रिंग रोड के अलाइनमेंट के मुताबिक ही सैटेलाइट बस स्टेशन बनेंगे। इसके लिए ग्राम समाज की जमीन को लिया जाएगा।

एडीएम सिटी ने शुरू किया सर्वे
नए अलाइनमेंट के मुताबिक जहां रिंग रोड और हाईवे जुड़ेंगे उससे वहीं भूमि की तलाश नहीं होगी। बल्कि हाईवे किनारे एक से दो किलोमीटर के दायरे में भूमि देखी जाएगी। एडीएम सिटी अतुल कुमार की अध्यक्षता वाली कमेटी को दोबारा सर्वे के लिए कहा गया है। यह कमेटी जल्द ही सर्वे कर अपनी रिपोर्ट कमिश्नर को देगी। फिलहाल एनएचएआई से उन स्थलों की जानकारी मांगी गई है जहां रिंग रोड और हाईवे एक दूसरे को क्रॉस करेंगे। ताकि उनके आसपास भूमि की तलाश की जा सके।

रोजाना 1200 बसों का लोड
झकरकटी बस स्टेशन अब शहर के बीच में है। यहां रोजाना 1200 से ज्यादा बसों का आवागमन है। इस वजह से झकरकटी पुल, टाटमिल के आसपास हर दिन जाम लगता है। इसके लोड को कम करने की दिशा में ये अहम फैसला है। जाम की समस्या के समाधान के लिए ही पिछले साल मंडलायुक्त डा. राज शेखर ने एडीएम सिटी की अध्यक्षता में कमेटी बनाई थी।

लंबाई घटने से दोबारा होगा सर्वे
कमेटी ने उन स्थलों का सर्वे किया था जहां रिंग रोड हाईवे को क्रॉस करने वाला था। तब रिंग रोड 106 किलोमीटर बननी थी, लेकिन अब रिंग रोड की लंबाई घटाकर 93 किलोमीटर कर दी गई है। ऐसे में अब दोबारा सर्वे किया जाएगा। वहीं कमिश्रर डा. राज शेखर ने बताया कि दोबारा सर्वे के लिए कहा है। रिपोर्ट मिलने के बाद ग्राम समाज की जमीन ली जाएगी।

अब यहां से गुजर रहा रिंग रोड
रिंग रोड अब चकेरी एयरपोर्ट से 3 किलोमीटर आगे चकेरी- प्रयागराज हाईवे पर रूमा के पास से शुरू होकर उन्नाव में आटा के पास कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे और कानपुर लखनऊ हाईवे को क्रॉस करेगा। वहां से मंधना के पास राम नगर के पास कानपुर-अलीगढ़ जीटी रोड को क्रास कर सचेंडी के पास इटावा हाईवे और वहां से रमईपुर के पास कानपुर- हमीरपुर हाईवे को क्रास करेगी। अब यहीं आसपास भूमि खोजने के लिए कहा गया है।

खबरें और भी हैं...