• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • By Hacking The E mail Of The Polyester Thread Maker, The Vicious Had Blown 2.5 Crores, Three Including The Woman Were Arrested From Delhi And Mumbai

बिजनेसमैन के 2.45 करोड़ उड़ाने के मामले में तीन गिरफ्तार:कानपुर में पॉलिस्टर धागा बनाने वाली कंपनी की ई-मेल हैक करके शातिरों ने वारदात को दिया था अंजाम, दिल्ली और मुंबई से पकड़े गए

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई निवासी मो. अजमेरी और साजिद अली खान के साथ तिलक नगर दिल्ली निवासी महिला शहनाज गिरफ्तार। - Dainik Bhaskar
मुंबई निवासी मो. अजमेरी और साजिद अली खान के साथ तिलक नगर दिल्ली निवासी महिला शहनाज गिरफ्तार।
  • साइबर ठगों ने 13 खातों में रुपए किए थे ट्रांसफर

कानपुर के स्वरूप नगर के रहने वाले बिजनेसमैन की कंपनी की ईमेल आईडी हैक कर 2.45 करोड़ रुपए खाते से उड़ाने के मामले में कानपुर क्राइम ब्रांच ने महिला समेत तीन शातिरों को गिरफ्तार कर लिया है। दिल्ली और मुंबई के रहने वाले तीनों शातिरों के खातों में ठगी की रकम ट्रांसफर हुई थी। ठगों के खाते में 58 लाख रुपए की रकम पुलिस ने होल्ड भी करा दी है। पुलिस तीनों से पूछताछ के आधार पर पूरे गिरोह का खुलासा करने का प्रयास कर रही है।

ई-मेल हैक करके उड़ाया था 2.45 करोड़

स्वरूप नगर के गणेश ईकोटेक प्राइवेट लिमिटेड का लोन खाता एचडीएफसी बैंक की मुंबई शाखा में है। कंपनी किसी भी पार्टी को भुगतान करने के लिए बैंक को मेल करती थी। कंपनी का ई-मेल मिलते ही संबंधित खातों में बैंक रकम ट्रांसफर कर देती है। साइबर ठगों ने बीती 17 अगस्त को कंपनी का ई-मेल हैक कर लिया और अपने खातों में कंपनी के 2.45 करोड़ रुपए ट्रांसफर करा लिया था। कंपनी के जीएम कमल कुमार जैन ने थाना स्वरूप नगर में 25 अगस्त को एफआईआर दर्ज कराई थी।

पूछताछ में नोएडा के नाइजीरियन ठग का आया नाम

मामले की जांच क्राइमब्रांच ने शुरू की तब पता चला कि यूपी, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, जयपुर, राजस्थान, मालदा दिल्ली के अलग-अलग बैंकों के 13 खातों में ठगी की रकम ट्रांसफर की गई थी। क्राइमब्रांच ने ताबड़तोड़ छापेमारी करके तिलक नगर दिल्ली निवासी महिला शहनाज मोहम्मद, मुंबई निवासी मोहम्मद अजमेरी और साजिद अनीशदीक अली खान को गिरफ्तार कर लिया। अब तीनों से पूछताछ में नोएडा के नाइजीरियन ठग का नाम सामने आया है। जो बड़ी कंपनियों के ई-मेल हैक करके ठगी करता है। पुलिस ठगी के पूरे गिरोह का खुलासा करने का प्रयास कर रही है। क्राइमब्रांच को पूछताछ में महत्वपूर्ण इनपुट मिला है।

ठगों के खातों में 58 लाख रुपए होल्ड कराया

जांच के दौरान पता चला कि ठगों के खातों में अभी 58 लाख रुपए है। इसके बाद क्राइमब्रांच ने ठगों के खातों में 58 लाख रुपए को होल्ड करा दिया है। यह खाते दिल्ली, तमिलनाडु, मुंबई और मालदा में स्थित एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक, यस बैंक और केनरा बैंक के हैं। पुलिस अब इन सभी खातों के ट्रांजेक्शन को खंगाल रही है।

नाइजीरियन चला रहा ठगी का गैंग

26 अगस्त को बरेली की फरीदपुर थाने की पुलिस ने एक नाइजीरियन रॉबर्ट ओटूजेमे को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। छानबीन में सामने आया कि रॉबर्ट व उसके गिरोह ने ही गणेशा इकोटेक कंपनी को ठगा है। तब फरीदपुर पुलिस ने कानपुर पुलिस से संपर्क किया। गिरोह में नोएडा निवासी एक और नाइजीरियन भी शामिल है। क्राइम ब्रांच जल्द ही बरेली में पकड़े गए नाइजीरियन ठग को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

खबरें और भी हैं...