राजू श्रीवास्तव का ब्रेन रिस्पॉन्स नहीं कर रहा:होश में लाने के लिए सुनाई जा रही है अमिताभ बच्चन की आवाज, पाइप से दिया जा रहा दूध

कानपुर4 महीने पहले

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव चार दिन से AIIMS दिल्ली में वेंटिलेटर पर हैं। उनके प्रशंसक दुआ-प्रार्थना कर रहे हैं। शनिवार को राजू की सेहत में मामूली सुधार देखने को मिला। डॉक्टर्स ने बताया, "उन्हें पाइप के जरिए दूध भी दिया जा रहा है। हार्ट और पल्स ठीक तरह से काम कर रहे हैं, लेकिन उनका ब्रेन काम नहीं कर रहा है।"

राजू के परिवार के लोगों ने बताया, "बिग बी ने राजू श्रीवास्तव के फोन पर एक ऑडियो मैसेज भेजा है। जिसमें वे जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं। वे कह रहे हैं- राजू उठो, बस बहुत हुआ', अभी बहुत काम करना है।"

अमिताभ बच्चन ने राजू श्रीवास्तव को ऑडियो मैसेज भेज जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।
अमिताभ बच्चन ने राजू श्रीवास्तव को ऑडियो मैसेज भेज जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

बता दें राजू , अमिताभ बच्चन को अपना आदर्श मानते हैं। इसी बीच डॉक्टर ने सलाह दी थी कि हो सकता है कि राजू रेस्पॉन्ड न कर पा रहे हों ऐसे में अगर वह किसी प्रिय की आवाज सुनेंगे तो शायद कुछ रिस्पॉन्स करें।

इसके बाद उनके परिवार ने अमिताभ बच्चन से कहा कि जो मैसेज आपने लिखकर भेजे हैं, वे उन्हें बोलकर भेज सकते हैं, ताकि राजू को सुनाए जा सकें। इसके बाद बिग बी ने उन्हें ऑडियो मैसेज भेजे हैं।

परिवार ने की सोशल मीडिया की खबरों पर ध्यान न देने की अपील
वहीं शनिवार सुबह राजू श्रीवास्तव के निधन की अफवाह उड़ी, जिसे परिवार ने खारिज कर दिया है। पत्नी शिखा ने परिवार के साथ दिल्ली के एक गुरुद्वारे में अरदास की। परिवार ने सोशल मीडिया पर फैल रही फेक न्यूज पर ध्यान न देने की अपील की है।

राजू श्रीवास्तव को बुधवार सुबह हार्टअटैक आने पर AIIMS में भर्ती कराया गया था। बुधवार को ही उनकी तीसरी बार एंजियोप्लास्टी हुई थी, जिसमें 100% ब्लॉकेज मिला था। शुक्रवार को उनके स्वास्थ्य में सुधार आया। उंगलियों और शोल्डर में मूवमेंट रहा। डॉक्टरों ने इसे अच्छे संकेत माना, लेकिन तेजी से सुधार नहीं होना चिंता का कारण बना हुआ है। परिवार को अगले 2 दिन और पॉजिटिव उम्मीद के साथ रहने की सलाह दी गई है।

3 दिन बताए थे बेहद अहम
AIIMS के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. संदीप सेठ ने शुक्रवार को उनकी पत्नी शिखा से अगले 3 दिन अहम बताए थे। इसमें एक दिन बीत चुका है। शुक्रवार शाम को उनके स्वास्थ्य को लेकर अच्छी खबर ये आई कि उनके शोल्डर में भी मूवमेंट आना शुरू हुआ है। अगले 48 घंटे उनके लिए अहम हैं। फिलहाल वे अभी भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं और होश में नहीं हैं। हालांकि, डॉक्टर्स ने ऑक्सीजन सपोर्ट को 50% से घटाकर 40% तक किया है।

ब्रेन अब भी नहीं कर रहा रिस्पॉन्स
राजू श्रीवास्तव 10 साल में तीन बार एंजियोप्लास्टी करा चुके हैं। उन्होंने पहली बार 10 साल पहले मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल में और 7 साल पहले मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में एंजियोप्लास्टी कराई थी। इसके बाद बुधवार को तीसरी बार डॉक्टरों ने राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी की।

राजू श्रीवास्तव के सोशल पेज पर परिवार की तरफ से जारी की गई अपील।
राजू श्रीवास्तव के सोशल पेज पर परिवार की तरफ से जारी की गई अपील।

राजू के परिवार ने जारी की अपील
शुक्रवार देर रात राजू श्रीवास्तव के ऑफिशियल सोशल पेज से परिवार की तरफ से अपील जारी की गई कि अफवाहों पर ध्यान न दें। राजू की तबीयत स्थिर है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। वहीं कॉमेडियन राजीव निगम, एक्टर शेखर सुमन और उनके दोस्त श्याम शुक्ला समेत सभी फैंस ने भी अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।

PMO और मुख्यमंत्री की सीधी नजर
राजू श्रीवास्तव के बड़े भाई सीपी श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री ऑफिस यानी PMO और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ऑफिस से लगातार अपडेट लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री के ओएसडी भी लगातार अस्पताल में रहकर सभी व्यवस्थाओं को देख रहे हैं। देश के जाने-माने डॉक्टर्स का पैनल उनका ट्रीटमेंट कर रहा है।

भाई को अब तक नहीं दी गई जानकारी
राजू के भाई काजू श्रीवास्तव भी AIIMS दिल्ली में ही एडमिट हैं। कान के नीचे गांठ का उनका ऑपरेशन किया गया है। राजू की सेहत के बारे में उन्हें अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। जबकि राजू का इलाज AIIMS में ही सेकंड फ्लोर पर कार्डियक यूनिट के ICU में चल रहा है। भाई काजू श्रीवास्तव का इलाज चौथे फ्लोर पर चल रहा है।

ये हस्तियां ले चुकी हैं स्वास्थ्य की जानकारी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
  • भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा
  • भाजपा महामंत्री सुनील बंसल
  • केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू
  • एक्टर शेखर सुमन
  • सिंगर सोनू निगम
  • सांसद और एक्टर रवि किशन
  • अमिताभ बच्चन