दिवाली में एटीएम खाली रहने से परेशान रहे लोग:नहीं कर पाए भाई दूज की खरीदारी, आरबीआई के आदेश भी साबित हुये बौने

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एसबीआई मुख्य शाखा के बाहर खड़े लोग - Dainik Bhaskar
एसबीआई मुख्य शाखा के बाहर खड़े लोग

दिवाली के दूसरे दिन कई एटीएम ने धोखा दिया। जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। खरीदारी को आए लोगों को एटीएम के खाली रहने से दिक्कत हुई।शहर में करीब 3000 से अधिक एटीएम है जिसमे से ज्यादातर में कैश ख़त्म हो गया है। दीपावली के मौके पर बैंक चार दिन के लिए बैंक बंद हो गए हैं। ऐसे में लोग सिर्फ एटीएम पर ही निर्भर थे, लेकिन शुक्रवार सुबह से ही शहर के अलग अलग जगहों पर लोगों को एटीएम के बाहर भटकता हुआ देखा गया। आरबीआई ने पहले ही डायरेक्टिव जारी कर आदेश दिए थे कि अगर कोई भी एटीएम खाली रहा तो बैंक के ऊपर जुर्माना लगेगा। इसके चलते बैंक अफसरों ने सभी एजेंसी को सभी एटीएम में पर्याप्त कैश रखने का निर्देश दिए थे लेकिन इसके बावजूद लोगों को एटीएम में कैश नहीं मिल पा रहा है। शहर के अधिकतर एटीएम में दिवाली की रात से ही कैश खत्म हो गया था। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

कहीं एटीएम ख़राब तो कहीं कैश नहीं...
शुक्रवार सुबह से ही लोग परेवा और भाई दूज की खरीदारी को निकले लेकिन यह लोग एटीएम में लाइन लगाकर खड़े नजर आए। एसबीआई मुख्य शाखा के एटीएम में कैश होने की जानकारी पर वहां लोगों की लाइन लग गई। लोग इस एटीएम में पूरे दिन लंबी लाइन में अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहे। आईडीबीआई, एक्सिस, यूनियन बैंक, केनरा बैंक, यूको बैंक के साथ कई प्रमुख बैंकों के एटीएम के काम नहीं करने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। एटीएम में कैश नहीं रहने से लोग एक इलाके से दूसरे इलाके में भटकते दिके। आदित्य शुक्ला किदवई नगर में रहते है वह अपना घर से करीब पांच किमी दूर सैनिक चौराहे की तरफ आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम पर पैसा निकालने पहुंचे। वहीँ आशीष वर्मा जोकि कृष्णापुरम में रहते है उन्हें सीओडी क्रासिंग के पास बने एसबीआई के एटीएम में कैश मिल पाया। बहुत

जगहों पर सिर्फ कैश पेमेंट ही चलती है...
दीपावली के त्योहार पर इस बार खूब खरीदारी की गई है और लोग ऑनलाइन पेमेंट तो करते ही हैं। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं हो पाता और बहुत से स्थानों पर कैश भुगतान करने ही पड़ते हैं। बैंकों के बंद होने पर भी लोगों के पास नकदी की कमी ना हो इसके लिए बैंकों ने अपने एटीएम में पर्याप्त कैश रखने के आदेश अपनी एजेंसियों को कर दिए हैं। इन सभी एजेंसी को बुधवार से ही उनकी जरूरत के हिसाब से नकदी दे दी गई थी लेकिन एटीएम में जो कैश भरा गया था वह भी ख़त्म हो गया है।