• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Demand To Create Municipal Cadre For IAS Officers With The Implementation Of 74th Amendment, Mahapaur Council Meeting Today, Kanpur Mayor Pramila Pandey, Pramila Sabhagar, Chandigarh, Manglor, Karanatk, Amritsar, Punjab, Mathura Mayor, Praygaraj Mayor, Lucknow Mayor, Kanpur

महापौर परिषद में बड़ा फैसला:IAS अधिकारियों के लिए म्यूनिसिपल कैडर बनाने की मांग; नगर निगम के अधिकार बढ़ाने का प्रस्ताव पारित

कानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महापौर परिषद के समापन सत्र में विधानसभा अध्यक्ष और परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने निगमों को और अधिकार दिलाने की बात कही। - Dainik Bhaskar
महापौर परिषद के समापन सत्र में विधानसभा अध्यक्ष और परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने निगमों को और अधिकार दिलाने की बात कही।

कानपुर में आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय महापौर परिषद के 112 में सम्मेलन को शनिवार को समापन हो गया। परिषद में प्रमुख रूप से नगर निगम के अधिकार बढ़ाने के प्रस्ताव को पारित कर दिया गया। 7 राज्यों से आए महापौर ने शहर स्वराज्य पर सहमति जताई। साथ ही 30 साल पहले संसद में पारित 74वां संशोधन लागू करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

समापन सत्र में विधानसभा अध्यक्ष के साथ महापौर और पार्षद रहे मौजूद।
समापन सत्र में विधानसभा अध्यक्ष के साथ महापौर और पार्षद रहे मौजूद।

प्रधानमंत्री के सामने उठाएंगे 74वें संशोधन की मांग
अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और आगरा के महापौर नवीन जैन ने बताया कि अब वह इस पारित प्रस्ताव को लागू करने की सिफारिश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगे। उन्होंने बताया कि IAS का म्यूनिसिपल कैडर गठित किए जाने के लिए एक्ट में संशोधन किए जाने का प्रस्ताव भी परिषद ने पारित किया है।

लखनऊ और प्रयागराज की महापौर भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं।
लखनऊ और प्रयागराज की महापौर भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं।

वेतन बढ़ाने की मांग

परिषद की बैठक में राष्ट्रीय महासचिव उमाशंकर गुप्ता, प्रदेश अध्यक्ष उमेश गौतम व छत्तीसगढ़ महापौर परिषद के अध्यक्ष मोहम्मद एजाज ने भी अपने अनुभव साझा किए और प्रस्ताव रखे। कहा कि रायपुर छत्तीसगढ़ में पहले पार्षदों को वेतन करीब साढ़े 7 हजार और महापौर का वेतन करीब 15 हजार रुपए था। सरकार के सामने प्रस्ताव रखकर इसे बढ़ाकर दोगुना कराया।

इस पर कानपुर की महापौर ने भी यूपी में वेतन दोगुना करने की मांग रखी। इस पर महापौर ने मजाकिया लहजे में कहा कि लखनऊ में धरना भी देना पड़ा वेतन बढ़ाने के लिए, तो देंगे।

कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय ने विधानसभा अध्यक्ष का किया स्वागत।
कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय ने विधानसभा अध्यक्ष का किया स्वागत।

नगर आयुक्त चाहते हैं जल्द हो ट्रांसफर

नवीन जैन का कहना था कि नगर निगमों में जो नगर आयुक्त तैनात किए जाते हैं, उनका तबादला जल्द ही कहीं और हो जाता है। या वह खुद चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी जिलाधिकारी बन जाएं। इस वजह से नगर निगम के कार्यों पर वह ध्यान नहीं दे पाते। लिहाजा यह जरूरी है कि नगर निगमों का अलग का आईएएस कैडर हो। कहीं भी इस कैडर के अधिकारी का तबादला हो, तो तैनाती नगर निगमों में ही हो।

हर वार्ड में बनेगा पार्षदों के लिए ऑफिस
परिषद में बोलते हुए कानपुर महापौर प्रमिला पांडेय ने कहा कि जनता को वार्ड में ही पार्षद तक पहुंचने में कई बार मुश्किल होती है। ऐसे में अब कानपुर में सभी 110 वार्डों में पार्षदों के लिए ऑफिस का निर्माण कराया जाएगा। जहां पार्षदों को नियमित बैठना होगा। इससे लोगों को भी स्थाई समाधान मिलेगा।

विधानसभा अध्यक्ष भी रहे मौजूद
समापन सत्र का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री प्रतिभा शुक्ला एवं जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण ने किया। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इस मौके पर सतीश महाना ने कहा कि निकायों में नगर निगम के पास ही सभी अधिकारी होने चाहिए। कानपुर की महापौर प्रमिला पांडे ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया। सभी महापौर ग्रीन पार्क भी गए और विजिटर गैलरी का भी देखने गए।

ये महापौर पहुंचे हैं कानपुर
सरबजीत कौर (चंडीगढ़, पंजाब), प्रेमानंद शेट्टी (मंगलोर, कनार्टक), सुनीत अन्नपा (शिवमोगा, कर्नाटक) सेरिंग पेलडेन भूटिया (गंगटोक, सिक्किम), मुकेश आर्यबंधु (मथुरा, यूपी), संयुक्ता भाटिया (लखनऊ) मोहम्मद फुरकान (अलीगढ़), नवीन जैन (आगरा), उमेश गौतम (बरेली), रामतीरथ सिंघल (झांसी) नूतन राठौर (फिरोजाबाद), संजीव वालिया (सहारनपुर), आशा शर्मा (गाजियाबाद), विनोद अग्रवाल (मुरादाबाद), अभिलाषा गुप्ता (प्रयागराज), रेनू (करनाल)।