टेस्ट सीरीज से पहले कानपुर से रिपोर्ट:क्रिकेटर्स की स्पेशल डिमांड मसालेदार कनपुरिया खिचड़ी; न्यूजीलैंड क्रिकेटर्स को ब्रेकफास्ट में चाहिए सलाद-मेवा

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

25 नवंबर को ग्रीन पार्क में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम के खिलाड़ी शुक्रवार को यहां के होटल लैंडमार्क टावर पहुंचे। दोनों टीमें यहां 11 दिन तक रुकेंगी। कुछ खिलाड़ी टी-20 सीरीज के बाद यहां आएंगे। दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने खाने में अपनी स्पेशल डिमांड की है। उन्हें कनपुरिया खिचड़ी का स्वाद चखना है। इसके अलावा कीवी खिलाड़ियों ने ब्रेकफास्ट में सलाद और मेवा की डिमांड की है।

प्लेयर्स का स्वागत लेमन जूस और नारियल पानी से, डाइट प्लान स्पेशल
दोनों देशों की टेस्ट टीम में शामिल प्लेयर्स का कानपुर पहुंचने पर लेमन जूस और नारियल पानी से स्वागत किया गया। BCCI के डाइट प्लान में खिलाड़ियों के लिए संतुलित आहार की व्यवस्था की गई है। टीम मेंबर्स को सलाद, सूप, इडली, डोसा और पोहा का नाश्ता कराया जा रहा है। वेज और नॉनवेज के साथ दाल-चावल के साथ ज्यादा प्रोटीन वाली डाइट दी जाएगी। खिलाड़ियों को 3 तरह का सूप, सलाद, ड्राई नॉनवेज स्नैक्स दिया जाएगा। जिम के बाद और टी-ब्रेक में खिलाड़ियों के लिए वेज और नॉनवेज स्नैक्स दिए जाएंगे।

ग्रीन पार्क स्टेडियम में टेस्ट मैच के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
ग्रीन पार्क स्टेडियम में टेस्ट मैच के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

प्लेयर्स का ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर
न्यूजीलैंड की टीम ने नाश्ते में सलाद व मेवे की विशेष डिमांड की गई है। दोपहर के खाने में मीट, चिकन, फिश, और खिचड़ी परोसी जाएगी। चायकाल में सूप, प्लेन बिस्किट, फ्रूट केक, मिक्स नट्स दिए जाएंगे। डिनर में खिचड़ी और पास्ता परोसा जाएगा।

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम, जहां इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच होना है।
कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम, जहां इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच होना है।

होटल की 16वीं मंजिल पर बना वायु रेस्टोरेंट भी रिजर्व

खिलाड़ियों का खाना तैयार करने और सर्व करने वाले कर्मचारियों को क्वारैंटाइन कर दिया गया था। वह पूरे मैच के दौरान होटल में ही रुकेंगे। इसके अलावा होटल की 16वीं मंजिल पर बने वायु रेस्टोरेंट को भी खिलाड़ियों के लिए रिजर्व कर दिया गया है।

कानपुर की खिचड़ी की खासियत
ये खिचड़ी अलग इसलिए होती है, क्योंकि कानपुर का मसाला इसके स्वाद को बदल देता है। खिचड़ी में तीखा मसाला डाला जाता है। नमक सामान्य मात्रा में ही होता है। खिचड़ी जब बनकर तैयार हो जाती है तो अलग से घी के साथ परोसी जाती है। आचार इसका स्वाद दोगुना कर देता है। कुछ लोग इसमें ऊपर से हरी धनिया, नीबू और प्याज भी अलग से सलाद के तौर पर रखते हैं।

प्रैक्टिस सेशन व मैच के दिन का अलग-अलग होगा मील
दोनों टीमों को लिए प्रैक्टिस सेशन व मैच के दिन अलग अलग मील दिया जाएगा। मैच के दिन जहां भारतीय खिलाड़ियों को लंच के समय ड्रेसिंग रूम में मक्के व बाजरे की रोटी के साथ अरहर की दाल व वेज कढ़ाई परोसी जाएगी।

कीवी खिलाड़ियों ‌को ड्रेसिंग रूम में शुगर फ्री ड्रिंक्स के साथ रेड मीट व मेवों के साथ सलाद भी परोसा जाएगा। मैच के बाद जहां भारतीय टीम को मटन बिरयानी, वेज बिरयानी के साथ वनीला आइसक्रीम दी जाएगी। कीवी टीम को चिकन व पास्ता के साथ ताजे फल दिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...