• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Due To The Construction Of Kanpur Metro, Diversion Will Be Implemented At The Busiest Big Intersection Of Kanpur, Foot Overbridge Removed, Kanpur Metro, UPMRC, Z Square Mall, Bada Chauraha Diversion, Naveen Market, Kanpur

कानपुर में आज से दो साल के लिए रूट डायवर्जन:मेट्रो निर्माण के चलते 10 लाख गाड़ियों का बदलेगा रास्ता, हटाया गया फुट ओवरब्रिज; जानिए शहर में किन-किन रोड पर चल सकेंगे

कानपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गुरुवार को सुबह 6 बजे से ही डायवर्जन लागू हो गई। - Dainik Bhaskar
गुरुवार को सुबह 6 बजे से ही डायवर्जन लागू हो गई।

कानपुर मेट्रो निर्माण के चलते कानपुर के सबसे व्यस्त बड़ा चौराहा पर 2 साल के लिए ट्रैफिक डायवर्जन गुरुवार से लागू कर दिया जाएगा। इससे पहले 4 बार डायवर्जन का ट्रायल किया गया। उसमें मिली सभी खामियों को दूर कर दिया गया है। बड़ा चौराहा पर रोजाना 10 लाख से ज्यादा छोटे-बड़े वाहन गुजरते हैं। इनको संभालना बड़ी चुनौती है।

सुबह 6 बजे से लागू
डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्थि ने बताया कि गुरुवार की सुबह 6 बजे से इसे लागू कर दिया गया। रास्ते पर सभी बैरिकेड रात में ही लगा दिए गए। ताकि सुबह लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर ट्रैफिक पुलिस भी पूरी तरह मुस्तैद रहेगी। डायवर्जन तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

ये किए गए बदलाव
डायवर्जन के चलते बड़ा चौराहा से बाएं मुड़कर चेतना चौराहा, इसके आगे आयकर भवन होते हुए मेघदूत तिराहे से होकर निकलने की व्यवस्था की गई है। आयकर भवन के पास टू वे ट्रैफिक होने की वजह से ट्रैफिक फंस रहा था। इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने बदलाव करते हुए बड़ा चौराहा से चेतना चौराहा, यहां से सरसैया घाट और चेतना चौराहा से आयकर भवन को जाने वाले रास्ते पर बैरियर लगाकर डिवाइडर तैयार किया है।

चेतना चौराहा पर डायवर्जन को लेकर की गई व्यवस्था।
चेतना चौराहा पर डायवर्जन को लेकर की गई व्यवस्था।

आयकर भवन रोड पर बैरियर
ट्रैफिक इंस्पेक्टर राजवीर सिंह ने बताया कि आयकर भवन रोड पर वनवे व्यवस्था रहेगी। मेघदूत से चेतना चौराहा को आने वाले वाहनों को आयकर भवन रोड पर नहीं जाने दिया जाएगा। इनको वीआईपी रोड या बड़ा चौराहा होकर गुजारा गया। वहीं डायवर्जन में सबसे बड़ी बाधा बने फुट ओवरब्रिज को हटा दिया गया है। मेट्रो ने सीढ़ियों को हटाने का काम भी शुरू कर दिया है।

इस प्रकार रहेगा रूट
-बड़ा चौराहा भूमिगत मेट्रो स्टेशन, जेड स्क्वायर मॉल से डीसीबी बैंक के बीच प्रस्तावित है, इतनी दूरी में मेट्रो द्वारा बैरिकेडिंग की गई है।
-फूलबाग की ओर आने वाले वाहन सीधे बड़ा चौराहा की ओर आ सकते हैं। इन वाहनों के लिए बैरिकेडिंग के समानान्तर लगभग 15 फ़ीट की जगह छोड़ी गई है। इस रास्ते में सिर्फ हल्के वाहन ही चल सकेंगे।
-नवीन मार्केट की ओर से आने वाले वाहन बड़ा चौराहा से बायीं ओर मुड़कर चेतना चौराहे और आयकर विभाग कार्यालय से होते हुए मेघदूत पहुंच सकेंगे।

बड़ा चौराहा से लगे प्रमुख ऑफिस व मार्केट
-कचहरी
-प्रधान डाकघर
-कलेक्ट्रेट ऑफिस तहसील
-कोषागार
-शिवाला मार्केट
-जेड स्क्वायर मॉल
-उर्सला हॉस्पिटल
-आयकर भवन
-सैकड़ों प्राइवेट संस्थान
-कानपुर कोतवाली

खबरें और भी हैं...