पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

औरैया में राष्ट्रीय पक्षी की मौत:खेत में मिले 8 मोर के शव, राष्ट्रीय पक्षी के शिकार की आशंका; पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलेगा मौत का कारण

औरैया8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर मृत मोरो को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बताया गया कि शवों का पोस्टमार्टम कराया जायेगा। जिसके बाद कारणों का पता चलेगा।  - Dainik Bhaskar
वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर मृत मोरो को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बताया गया कि शवों का पोस्टमार्टम कराया जायेगा। जिसके बाद कारणों का पता चलेगा। 

औरैया के थाना एरवाकटरा क्षेत्र के अंतर्गत गांव तकिया में 8 राष्ट्रीय पक्षी मोर के शव मिले हैं। जिसमे 2 नर है जबकि 6 मादा पक्षी हैं। शव को देख कर गांव वालों ने वन विभाग के अधिकारीयों को सूचना दी। शवों को विभागीय कर्मियों द्वारा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

राष्ट्रीय पक्षी के शिकार की आशंका

ग्रामीणों को आशंका है कि कुछ शिकारियों ने शिकार के उद्देश्य से राष्ट्रीय पक्षियों को जहर दिया है। शिकारियों ने यह काम रात में या तडके सुबह किया है। चूंकि ग्रामीणों को इसकी भनक लग गयी। इसलिए शिकारी इनको ले नहीं जा सके। ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में तकरीबन 11 मोर लगभग रोजाना दिखाई पड़ते हैं। जबकि यहाँ सिर्फ 8 के शव ही हैं। ऐसे में अंदेशा है कि बाकी के मोर शिकारी ले गए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि सभी मृत मोरो के शरीर से पंख गायब है। किसानों का कहना है कि क्षेत्र में शिकारियों का आतंक है और कई बार पहले भी ऐसी ही अवस्था में मोर भी मिल चुके हैं। बताया गया कि मोर पंख के लालच में शिकारियों ने यह काम किया होगा।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलेगा मौत का कारण

राष्ट्रीय पक्षी के मृत मिलने की सूचना पर थाना एरवाकटरा प्रभारी सुधीर सिंह मौके पर पहुंचे। इस पूरे प्रकरण की जानकारी तत्काल वन विभाग को दी। इसके बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर मृत मोरो को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बताया गया कि शवों का पोस्टमार्टम कराया जायेगा। जिसके बाद कारणों का पता चलेगा।

खबरें और भी हैं...