कानपुर...रावण पुतला दहन की अनुमति नहीं मिलने पर भूख हड़ताल:आश्वासन के बाद भी दर्शनपुरवा श्री रामलीला कमेटी को नहीं मिली परमीशन, क्षेत्रीय लोगों में आक्रोश

कानपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रावण के पुतला दहन की अनुमति नहीं मिलने पर भूख हड़ताल पर बैठे श्री राम लीला कमेटी दर्शन पुरवा के पदाधिकारी - Dainik Bhaskar
रावण के पुतला दहन की अनुमति नहीं मिलने पर भूख हड़ताल पर बैठे श्री राम लीला कमेटी दर्शन पुरवा के पदाधिकारी

दर्शनपुरवा के सेंट्रल पार्क में हर साल आयोजित होने वाले रावण के पुतला दहन पर पाबंदी लगा दी गयी है। इससे आक्रोशित कमेटी के लोगों ने भूख हड़ताल की धमकी दी है। इस पर जिला प्रशासन ने अभी तक लिखित अनुमति नही प्रदान की है। ऐसे में स्थानीय लोगों में नाराजगी बढ़ती जा रही है। श्री रामलीला कमेटी दर्शनपुरवा के अध्यक्ष ने चेतावनी दी है, कि वर्षो पुरानी परम्परा को बेवजह तोड़ने की कोशिश की जा रही है।कमेटी के लोगो ने कहा कि कोरोना नॉर्म्स के चलते दशहरा में सभी तरह के नियम मानने को तैयार है। पार्क में मेले का स्वरूप नहीं दिया जायेगा।

दस दिन पहले मांगी गई थी अनुमति,

कमेटी के लोगों कहना है कि रावण के पुतला दहन की अनुमति 5 अक्टूबर को मांगी गई थी। जिसके लिए लिखित पत्र जिला प्रशासन को दे दिया गया था। श्री राम लीला कमेटी दर्शनपुरवा रजिस्टर्ड संस्था है। कमेटी के अध्यक्ष राजकुमार मिश्र ने बताया कि बेवजह परेशान किया जा रहा है। मजबूरन वह भूख हड़ताल पर जा रहे है। उन्होंने आरोप लगाया कि मौखिक आश्वासन के बाद भी लिखित अनुमति बुधवार को भी नहीं मिल पाई है।

जबकि आज भूख हड़ताल की चेतावनी पर जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि रावण पुतला दहन की अनुमति दे दी जाएगी। लेकिन दिन भर जिला प्रशासन के चक्कर काटने के बाद भी अनुमति नहीं मिल पाई है। ऐसे में मजबूरी में उन्हें भूख हड़ताल पर जाना पड़ा है। कमेटी के अध्यक्ष ने कहा जब तक अनुमति नहीं मिलेगी तब तक कमेटी के लोग भूख हड़ताल पर बैठे रहेंगे।

रावण का पुतला जलाने पर अड़े लोग,

बिना किसी मेले के स्वरूप के बाद भी रावण पुतला दहन के अनुमति नही मिलने से लोगों में नाराजगी है। श्री रामलीला कमेटी दर्शनपुरवा के अध्यक्ष राजकुमार मिश्र का कहना है कि रावण के पुतले का उन्होंने ऑर्डर दे दिया है। उन्होंने चेतावनी दी है यदि भूख हड़ताल के बाद भी अनुमति नही मिलती है तब भी पुतला दहन तो किया ही जायेगा। उन्होंने कहा कि दशहरा को रावण का पुतला खड़ा किया जायेगा और जलाया भी जाएगा। भूख हड़ताल करके कमेटी की लोग जिला प्रशासन को चेतना चाहते है।

खबरें और भी हैं...