पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Even At Bakrid, The Repair Work Continued In The Substation, Till Late Night The Power Supply Was Interrupted, The Rain Reduced The Electrical Load. Kanpur

बारिश ने फाल्ट बढ़ाये:बक़रीद पर भी सबस्टेशन में होता रहा मरम्मत कार्य, देर रात तक विद्युत आपूर्ति रही बाधित, बारिश ने कम किया विद्युत लोड

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिन में कई बार हुई बारिश से लोगो को उमस से राहत मिली, लेकिन बिजली के फाल्ट बढ़ गये। दिनभर केस्को के कर्मचारी 13 सब स्टेशन में मरम्मत कार्य करते नज़र आये। देर रात तक चले फाल्ट सुधारने के कार्य के चलते शहरवासियों को बिजली नहीं मिल पायी। केस्को के पीआरओ चन्द्र शेखर अंबेडकर ने बताया कि शाम को हुई बारिश ने फाल्ट बढ़ा दिये। जिससे कुछ जगहों पर देर रात तक मरम्मत कार्य अभी भी हो रहा है। शहर में बारिश से बिजली की मांग में कमी के चलते लोड कम हुआ है। 700 मेगावाट तक पहुँची बिजली की मांग बारिश के चलते 550 मेगावाट तक आ गयी है। बकरीद के दिन भी शहर के कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति नहीं हो पाई।

बारिश से मांग हुयी कम, विद्युत लोड घटा

पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश शहरवासियों को काफी राहत मिली है। केस्को के पीआरओ ने बताया कि 700 मेगावाट से ज्यादा की डिमांड शहर में पिछले कुछ दिनों से लगातार चली आ रही थी। जिससे काफी मुश्किलें बढ़ गयी थी। बारिश होने की वजह से बिजली की डिमांड कम हुई है, जिसके चलते बिजली का लोड घटा है। 700 मेगा वाट की जगह शहर में अब लगभग 550 मेगावाट लोड घटकर पहुंच गया है। जिससे लो वोल्टेज और बार-बार विद्युत आपूर्ति आपूर्ति में ट्रिपिंग की समस्या से निजात पा ली गई है। लेकिन बारिश के चलते पुरानी लाइनों में फाल्ट हो रहे है। खासतौर से कानपुर शहर के बीच में अंडरग्राउंड लाइनों में होने वाले फाल्ट काफी दिक्कत कर रहे हैं।

फाल्ट पर देर रात तक होता रहा मरम्मत कार्य

तेज बारिश से हुये फाल्ट पर मरम्मत कार्य रात तक होते रहे। हालांकि कुछ जगह पर देर शाम आपूर्ति शुरू की गई। गोविंद नगर विद्युत कॉलोनी उपकेंद्र ओल्ड बर्रा की फीडर की आपूर्ति एलटी लाइन टूटने के कारण बन्द करनी पड़ी। यहां 2 बजे से शुरू हुआ मरम्मत कार्य शाम 6 बजे तक होता रहा। दादा नगर खंड पॉलीमर फीडर की आपूर्ति ट्रांसफॉर्मर की सफाई के लिए लगभग 3 घण्टे बन्द की गयीं। दर्शनपुरवा में खराब मौसम के कारण हुये फाल्ट में बिजली की सप्लाई देर रात तक नही शुरू हो पायी थी। हैरिसगंज खंड लाल बंगला फीडर की आपूर्ति एचटी जंपर टूटने के कारण 10 बजे से 1 बजे तक बन्द रही। संजय नगर में हो रहे मैंटेनेंस कार्य के लिये शटडाउन पर देर रात तक कार्य चलता रहा। हैरिस गंज अहिरवा में 12 से 2 बजे तक ब्रेकडाउन रहा। विकास नगर में बिठूर फीडर में तेज बारिश के चलते ठप्प हुई विद्युत आपूर्ति देर रात तक शुरू नहीं हो पाई थी मरम्मत का लगातार जारी रहा। फूलबाग खंड के खास बाज़ार उपकेंद्र फीडर की आपूर्ति 10 बजे से 12 बजे तक बन्द की गयी। बिजलीघर खंड के आरपीएच ओल्ड उपकेंद्र ग्वालटोली फीडर में ट्रांसफॉर्मर में मरम्मत के लिये 10 से 12 बजे तक आसपास के इलाके में विद्युत आपूर्ति बंद रखनी पड़ी। दोपहर तेज हवा के बाद बारिश के कारण बिजली घर म्योर मिल उपकेंद्र फीडर की आपूर्ति भी बन्द रही। जिस पर मरम्मत कार्य देर रात तक चलता रहा। यहां अंडर ग्राउंड बिजली की लाइन में खराबी आ गयी। फूलबाग खंड खास बाज़ार में भी बारिश के चलते फीडर की आपूर्ति में अर्थ फ़ाल्ट के कारण ब्रेकडाउन लेना पड़ा। यहां भी दोपहर 3 बजे की गई बिजली देर रात तक नही आ पाई थी।

खबरें और भी हैं...