पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Fire In A Wagon Loaded With Diesel In Goods Train, Extinguished Due To The Understanding Of Railway Officers, Railway Track Was Disrupted For 55 Minutes

कानपुर में बड़ा हादसा टला:मालगाड़ी में डीजल से भरे वैगन में लगी आग; रेलवे अफसरों की सूझबूझ से बुझी, 55 मिनट बाधित रहा रेलवे ट्रैक

कानपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर के पास रविवार शाम मालगाड़ी में आग लग गई। - Dainik Bhaskar
कानपुर के पास रविवार शाम मालगाड़ी में आग लग गई।

सेंट्रल स्टेशन कानपुर के पास रविवार शाम मालगाड़ी में डीजल से भरे वैगन के ढक्कन में आग लग गई। यह देखते ही अफसरों के हाथ-पांव फूल गए और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। रेलवे कर्मचारियों ने जान जोखिम में डालकर खुद ही आग पर काबू पा लिया। हांलाकि कुछ ही देर में फायर ब्रिगेड की भी दो गाड़ियां पहुंच गई और आग पर पूरी तरह से बुझा दिया। जांच पड़ताल के बाद मालगाड़ी को रवाना किया गया।

कानपुर सेंट्रल स्टेशन से होते हुए लखनऊ की ओर डीजल के टैंकर से लदी एक मालगाड़ी जा रही थी। सेंट्रल स्टेशन पार करते ही चंद कदम की दूरी पर लखनऊ फाटक के पास मालगाड़ी में लदे डीजल के एक टैंकर में आग लग गई।

मालगाड़ी बहुत धीमें रफ्तार में थी और वहां मौजूद पब्लिक की सूचना पर ट्रेन को फौरन रोक दिया गया। रेलवे कर्मचारियों ने गीला बोरा डालकर आग पर काबू पाया। कुछ दूर बाद लाटूश रोड फायर स्टेशन से भी फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियां पहुंच गई। आग पर पूरी तरह से काबू पाने और जांच पड़ताल के बाद उसे रवाना किया गया।

डिप्टी सीटीएम हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि शाम 6:15 बजे आग लगने के चलते 7:10 बजे तक लखनऊ रूट बाधित रहा। मालगाड़ी रवाना होने के बाद रूट क्लियर हो सका। फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने बताया कि ट्रेन की इलेक्ट्रिक लाइन की शॉर्ट सर्किट की चिंगारी से आग लगने की आशंका है।

अगर आग बढ़ती तो होता बहुत बड़ा हादसा
डिप्टी सीटीएम हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि रेलवे कर्मचारियों की सतर्कता से आग पर फौरन काबू पा लिया गया। अगर आग बढ़ती और टैंकर के अंदर तक पहुंचती तो इससे होने वाले नुकसान का अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...