• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Kanpur Development Update: Ganga Barrage Bridge Will Be From 4 To 6 Lanes In Kanpur, 19 Intersections Including 2 Roads Will Be Developed

कानपुर में बिछेगा सड़कों और हाईवे का जाल:गंगा बैराज ब्रिज 4 से होगा 6 लेन, रिंग रोड-चिड़ियाघर से 2 रोड समेत 19 चौराहे होंगे डेवलप; मोहनलालगंज तक स्टेट हाईवे बनते ही तेज होगा निर्माण

कानपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गंगा बैराज ब्रिज की 621 मी. 4 लेन मार्ग को 6 लेन का बनाया जाएगा। - फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
गंगा बैराज ब्रिज की 621 मी. 4 लेन मार्ग को 6 लेन का बनाया जाएगा। - फाइल फोटो।

कानपुर में आने वाले भविष्य में तेजी से सड़कों और हाईवे का निर्माण किया जाएगा। इससे शहर को पूरी तरह जाम से निजात मिल जाएगी। गंगा बैराज को जहां 4 लेन से 6 लेन किया जाएगा। वहीं, कानपुर में 19 चौराहों को डेवलप किया जाएगा। कानपुर रिंग रोड के निर्माण को लेकर तैयारियों को और तेज कर दिया गया है।

रिंग रोड के 37 किमी. लंबाई में सर्वे भी पूरा कर लिया गया है। मंगलवार शाम को कमिश्नर कैंप ऑफिस में हुई कानपुर समग्र विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक में कार्यों को और तेज करने के निर्देश दिए गए।

गंगा बैराज होगा 6 लेन
गंगा बैराज ब्रिज की 621 मी. 4 लेन मार्ग को 6 लेन का बनाया जाएगा। लखनऊ जाने के लिए मुख्य रोड और स्टेट हाईवे घोषित होने के बाद यहां ट्रैफिक काफी तेजी से बढ़ा है। 2 लेन और बनाने के लिए पीयर का निर्माण नहीं करना होगा, क्योंकि वर्तमान सेतु के लिए बने 31 पीयर में ऐक्स्ट्रा चौड़ाई पहले से उपलब्ध है।

मंधना से मोहनलालगंज स्टेट हाईवे
गंगा बैराज दाहिने और बाएं बंधे रोड को सम्मलित करते हुए मंधना से मोहनलालगंज तक स्टेट हाईवे-173 घोषित किया जा चुका है। इसके निर्माण में कानपुर नगर, उन्नाव और लखनऊ का क्षेत्र आएगा। कानपुर नगर के अंतर्गत 17 किमी. लंबाई की प्रस्ताव लागत 175.54 करोड़ है।

पनकी से विषधन रोड
पनकी नहर पट्टी के रास्ते लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाले संपर्क रोड के प्रस्ताव पर भी तेजी से काम किया जा रहा है। इस रोड के निर्माण से कानपुर साउथ मुख्य रूप से इंडस्ट्रियल एरिया फजलगंज, पनकी और दादानगर से हैवी व्हीकल्स का आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा। पनकी नहर पट्टी का पार्ट 60 किमी. का है। इसमें 9 किमी. की लंबाई में बिल्हौर, मकनपुर, विषधन (हाईवे-114) बना हुआ है और 10.50 किमी. आगरा एक्सप्रेस वे का सर्विस लेन का भाग है।

कानपुर समग्र विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक
कानपुर समग्र विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक

कानपुर रिंगरोड
रिंग रोड के 93 किमी. के एलाइनमेंट को प्राधिकरण की कमेटी द्वारा स्वीकृत किया जा चुका है। निर्माण का मॉडल किस प्रकार का होना है और योजना को कितने भाग में किया जाना है, इसके डिटेल्ड इंफॉर्मेशन के लिए साईं कंसलटेंट के द्वारा 37 किमी. की लंबाई में टोपोग्राफी सर्वे पूरा किया जा चुका है। शेष भाग का सर्वे 15 दिन में किया जाना है। जल्द जमीनों का अधिग्रहण शुरू किया जाएगा।

गोल चौराहा से रामादेवी एलिवेटेड रोड
गोल चौराहे से रामा देवी तक एलिवेटेड रोड के निर्माण से रेलवे क्रासिंग पर लगने वाले जाम से लाखों लोगों को राहत मिलेगी। एलिवेटेड रोड के निर्माण हेतु कंसलटेंट के सेलेक्शन के लिए टेंडर प्रॉसेस पूरा हो गया है। 7 दिन के अंदर कंसल्टेंट का चयल भी जल्द कर दिया जाएगा। डीपीआर बनने के बाद एनएचएआई से इसका अप्रूवल लिया जाएगा।

19 चौराहों का डेवलपमेंट
शहर में 19 चौराहों को प्राइवेट समितियों से डेवलप किया जाएगा। ट्रैफिक लोड और सड़कों की चौड़ाई को देखते हुए कार्य योजना बनाई जाएगी। इसके लिए कमेटी बनाई गई है। इसमें डीसीपी ट्रैफिक, पीडब्लूडी, केडीए, नगर निगम और केस्को के अधिकारियों को शामिल किया गया है। वहीं चिड़ियाघर से गुरुदेव पैलेस तक और चिड़ियाघर से सिंहपुर तक दोनों ही रोड को डेवलप किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...