• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Ganga Water Reached Alarming Level, Alarm Bell Left 1 Foot Away, Kanpur Ganga, Ganga Water Level, Kanpur Bharav Ghat, Jalkal Vibhag, Kanpur

गंगा का जलस्तर 3 फीट तक गिरा:चिंताजनक स्तर पर पहुंचा गंगा का पानी, 1 फीट दूर रह गई खतरे की घंटी

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो अटल घाट के पास की है। गंगा यहां भी घाटों से दूर हो गई हैं। - Dainik Bhaskar
फोटो अटल घाट के पास की है। गंगा यहां भी घाटों से दूर हो गई हैं।

कानपुर में ‘जलसंकट’ की आहट एक बार फिर सताने लगी है। बीते 2 हफ्तों में गंगा का जलस्तर तेजी से नीचे गिरा है। नरौरा और हरिद्वार से लगातार कम पानी छोड़े जाने की वजह से गंगा में पानी की कमी हो रही है। बैराज से डिस्चार्ज भी बेहद कम कर दिया गया है।

3 फीट गिरा जलस्तर
भैरवघाट पंपिंग स्टेशन से रोजाना शहर को 20 करोड़ लीटर पानी सप्लाई होता है। इससे बचने के लिए जलकल हर साल भैरवघाट पर बंधा बनाता है। ताकि पर्याप्त मात्रा में पानी सप्लाई सुचारू रहे। गंगा का जलस्तर 359.9 फीट से गिरकर अब 356.9 पहुंच गया है, जोकि खतरे की घंटी से महज एक फीट दूर रह गया है।

पाइप लाइन डालने का काम पूरा नहीं
गर्मियों में गंगा में बंधा बनाने में करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। इस खर्च को बचाने के लिए गंगा बैराज से भैरवघाट के रास्ते पाइप बिछाई जा रही है। अगर यह कार्य अगले कुछ समय में पूरा हो गया तो विभाग को बंधा बनाने की जरूरत नहीं पड़ती और जलसंकट भी खड़ा नहीं होता। अधिकारियों के मुताबिक कार्य ट्रेंचलेस खुदाई कर वाटर लाइन डाली जा रही है, जिस कारण में काम में देरी हो रही है।

इस प्रकार गिरा गंगा का जलस्तर
तारीख- जलस्तर फीट में
23 अप्रैल- 359.9
25 अपैल - 359.7
1 मई- 357.7
2 मई- 357.3
3 मई- 357.2
4 मई- 355.2
5 मई- 356.9
6 मई- 356.9

खबरें और भी हैं...