मुस्लिम बहुल इलाकों में बढ़ाए जाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर:कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में तेजी के लिए धर्म गुरुओं की ली जाएगी मदद, स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की नई रणनीति

कानपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

शहर में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति तैयार की है। विभाग अब उन इलाकों की पहचान कर चिन्हित कर रहा है जहां टीकाकरण का प्रतिशत कम है। इसे घर-घर सर्वे टीमों के जुटाए आंकड़ों से समझा जा रहा है। जितने आकड़े सामने आये है उनमें मुस्लिम बहुल इलाके ज्यादा पाए गए है जहां वैक्सीनेशन की रफ़्तार है।

मुस्लिम इलाकों में बढ़ाए जाएंगे सेंटर...
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शहर के जितने भी मुस्लिम बहुल इलाकों है वहां पर टीकाकरण का प्रतिशत काफी कम है, हालांकि अब लोग वैक्सीनेशन के लिए सेंटरों पर पहुंच रहे है। मगर उस हिसाब से टीकाकरण नहीं हो रहा है जिस हिसाब से अन्य सेंटरों पर हो रहा है। 45 से अधिक उम्र वाले लोगों में दूसरी डोज लगवाने में लोग देरी कर रहे हैं। इसे देखते हुए मुस्लिम बहुल इलाकों में सेंटर बढ़ाए जा रहे हैं। अभी तक कुछ सेंटर स्थायी तौर पर काम कर रहे थे। मगर इस बीच सेंटर पर भीड़ जुटने की वजह से दिक्कत हो रही है। ऐसी दशा में सेंटरों में बढ़ोतरी की जा रही है। सेशन नए सिरे से प्लान किया जा रहा है।

धर्म गुरुओं की लेंगे मदद...
शहर के प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एके कनौजिया के ने बताया, समाज में जागरूकता के लिए शहर काजियों से कहा गया है वह नियमित सेंटरों पर जा रहे हैं। उलमा अपने स्तर से कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद है कि सेंटर बढ़ाने से एक महीने के भीतर टारगेट के हिसाब से वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...