• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Kanpur IIT Website Prepared, Will Know Where Spread Of Corona InfectionIIT Kanpur Website Tracking Spread Of The Coronavirus (COVID 19) Pandemic In India

एक्सपर्ट्स बताएंगे काेरोना का पूर्वानुमान:कानपुर IIT ने तैयार की वेबसाइट, पता चलेगा कहां-कितना फैला कोरोना का संक्रमण

कानपुर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वेबसाइट उत्तर प्रदेश के कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, बरेली समेत 15 जिलों का कोरोना को लेकर पूर्वानुमान दिखाएगी। - Dainik Bhaskar
वेबसाइट उत्तर प्रदेश के कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, बरेली समेत 15 जिलों का कोरोना को लेकर पूर्वानुमान दिखाएगी।

कोरोना महामारी के बीच देश में संक्रमण की स्थिति का पूर्वानुमान लगाने के लिए कानपुर आईआईटी ने एक वेबसाइट तैयार की है। इसके जरिए समय रहते यह पता लग जाएगा कि राज्यों और उनके जिलों संक्रमण की दर कैसी है? संक्रमण कहां-कितना बढ़ रहा है और इससे कब निजात मिलेगी। यह सब सूचना अब आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई वेबसाइट से मिलेगी। वैज्ञानिकों ने कहा है कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत सभी पूर्वोत्तर राज्यों में अभी पीक आना बाकी है।

यूपी के 15 जिलों का पूर्वानुमान बताएगी वेबसाइट

आईआईटी कानपुर ने वेबसाइट को https://covid19-forecast.org नाम दिया है। आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रोफेसर राजेश रंजन, प्रो. महेंद्र वर्मा ने देश के सभी प्रदेशों की जिले के हिसाब से एक रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें कोरोना का पूर्वानुमान दिखाया जाएगा। इसे देखकर लोग अलर्ट हो सकते हैं। यह वेबसाइट उत्तर प्रदेश के कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, बरेली समेत 15 जिलों का कोरोना को लेकर पूर्वानुमान दिखाएगी।

मृत्यु दर में आएगी कमी

प्रो. महेंद्र वर्मा में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक आ चुका है। साथ ही टीपीआर (100 टेस्ट में कितने पॉजिटिव केस) 8 मई को 23 फीसदी के उच्च स्तर से घटाकर 12 फीसदी हो गई है। मृत्यु दर अभी 1.7 फीसदी है जो जल्द ही कम हो जाएगी। बाकी सब जगह तो पीक आ चुका है। लेकिन पश्चिम बंगाल, ओडिशा व सभी पूर्वोत्तर राज्य पीक आना बाकी है।