कॉमन फ्लू बना कोरोना अब नहीं आएगी तीसरी लहर:IIT के वरिष्ठ और पद्मश्री वैज्ञानिक ने किया दावा, जानलेवा नही होगा कोरोना, पैन्डेमिक से एंडेमिक हो गया है कोरोना

कानपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आईआईटी कानपुर - Dainik Bhaskar
आईआईटी कानपुर

कोरोना अब पैंडेमिक से अपनी एंडेमिक स्टेज पर पहुंच चुका है। यह बीमारी जल्द ही महामारी के बजाए एक सामान्य फ्लू का रूप ले लेगी । जिससे लोगों को संक्रमण होगा और इलाज के बाद ठीक हो जाएगा। यह दावा है आईआईटी किया है आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री व अपने गणितीय मॉडल से कोरोना संक्रमण का लगातार आकलन करने वाले प्रो मणींद्र अग्रवाल का। उन्होंने बताया कि, कोरोना संक्रमण की थर्ड वेव आने की आशंका बहुत कम है। अगर कोई नया म्यूटेंट आता है और वह भी डेल्टा वेरिएंट से अधिक शक्तिशाली और तेजी से फैलने वाला, तब कुछ असर नजर आएगा। फिलहाल वैज्ञानिक व चिकित्सकों के शोध में कोई नया म्यूटेंट नहीं दिख रहा है।

नॉर्थ इंडिया में घटा रहा है कोरोना...
प्रो मणींद्र अग्रवाल ने कहा कि पिछले कुछ माह से उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब समेत अधिकतर राज्यों में कोरोना संक्रमण लगातार घटता दिख रहा है। कई प्रदेशों में कोरोना निम्नतम स्तर पर आकर ठहर गया है। अब कपूर शहर में एक भी केस है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस पैन्डेमिक का अब एंडेमिक स्टेज की शुरुआत हो चुकी है। प्रो अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में गणितीय सूत्र मॉडल के मुताबिक तीसरी लहर की आशंका नहीं है। अगर नए म्यूटेंट के प्रभाव से तीसरी लहर आती भी है तो वह काफी कमजोर होगी। उस स्थिति में मॉडल में संक्रमित मरीजों की संख्या की ऊंचाई भी बहुत कम नजर आ रही है।

केरल में अभी समय लगेगा
प्रो मणींद्र अग्रवाल ने कहा कि केरल व कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण खत्म होने में अभी समय लगेगा इसकी मुख्य वजह वहां के लोगों का इम्यून सिस्टम है। वहां के लोगों की इम्युनिटी नार्थ के लोगों के मुकाबले कम है तभी वहां कोरोना ख़त्म नहीं हो पा रहा है। इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है।

वैक्सीनेशन का बड़ा प्रभाव पड़ा है...
देश भर में हो रहे वैक्सीनेशन का भी प्रभाव कोविड को रोकने में कामयाब साबित हो रही है। हालांकि कई राज्यों में जल्द कोरोना एंडेमिक स्टेज पर पहुंच चूका है लेकिन फिर भी इसके बढ़ने के चांस हो सकते है अगर किसी ने वैक्सीन लगवाने से इंकार किया।
वैक्सीनेशन का है प्रभाव

कोरोना का एंडेमिक स्टेज पहुंचे का कारण वैक्सीनेशन है...
प्रो मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक कोरोना के एंडेमिक स्टेज पर पहुंचने का मुख्य कारण वैक्सीनेशन है। अगले तीन माह में सभी का वैक्सीनेशन हो जाएगा। इसके बाद कोरोना सिर्फ सामान्य फ्लू की तरह फैलेगा और संक्रमित करेगा।

कोरोना पहले चरण से कर रहे हैं आकलन...
आपको बता दें प्रो मणींद्र अग्रवाल ने गणितीय मॉडल सूत्र कोरोना संक्रमण की पहली लहर में ही तैयार किया था। इसके बाद लगातार आकलन कर कोरोना संक्रमण के भविष्य की जानकारी दी जिसको केंद्र और राज्य सरकार ने भी माना, और उनके द्वारा दी गई गाइडलाइन पर काम किया।

खबरें और भी हैं...