महंगाई की मार, गैस सिलेंडर एक हजार के पार:सपाइयों ने गैस कि कीमत बढ़ने के विरोध में सिर पर सिलेंडर रख निकाली सम्मान यात्रा

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम एकाएक पचास हजार रुपए बढ़ाए जाने के विरोध में शनिवार को सपा नेताओं ने अनोखा प्रदर्शन किया। आर्यनगर के विधायक अमिताभ बाजपेई और सीसामऊ के विधायक इरफान सोलंकी ने सपाइयों संग मिलकर चेतना चौराहे से लेकर बड़ा चौराहा तक अपने सिर पर गैस सिलेंडर रखकर सम्मान यात्रा निकाली।

गैस सिलंडर को सजा कर निकली यात्रा,

इस दौरान गैस सिलेंडर को फूलों से सजाया गया और ढोल-नगाड़े व बाजे के साथ इस सम्मान यात्रा को निकाला गया। विरोध कर रहे विधायकों ने केंद्र व राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सवाल खड़े करते हुए विधायकों ने कहा कि महंगाई से जनता त्रस्त हो गई है लेकिन सरकार इस पर लगाम नहीं लगा पा रही है।

सरकार को भुगतना होगा खामियाजा

सपा नेताओं ने कहा कि अगर महंगाई को कंट्रोल नहीं किया गया तो जनता इसका जोरदार विरोध करेगी जिसका खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा। जनता ने इन विधायकों को चुना है और इनकी जिम्मेदारी है कि वह जनता को महंगाई भी आफत से राहत पहुंचाएं। इसके लिए विपक्षी विधायक लगातार विरोध-प्रदर्शन कर महंगाई के खिलाफ मोर्चा खोलते रहेंगे।

सपाईयों का आरोप, रसोई में लग गई आग

सपा नेताओं ने कहा कि रातों-रात गैस सिलेंडर के दामों में 50 रुपए की बढ़ोतरी होने से आम आदमी की रसोई में आग लग गई है। लगातार बढ़ रही महंगाई के विरोध में अब हल्ला बोला जाएगा। गैस सिलेंडर के दाम एक हजार के पार होने से हाहाकार मच गया है।

शनिवार को बढ़ाए थे दाम

बता दें कि सरकार ने घरेलू सिलेंडरों के दाम में शनिवार को ही बढ़ोतरी की है। इसी के साथ अब 14.2 किलो वाला घर में इस्तेमाल होने वाला सिलेंडर 50 रुपए तक महंगा हो गया है। एक मई से ही कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए से अधिक का इजाफा हो गया था। हालांकि, तब घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ाए गए थे। इससे पहले अप्रैल में भी कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 250 रुपए का इजाफा हुआ था।

22 मार्च को बढ़े थे सिलेंडर के दाम

गौरतलब है कि इससे पहले मार्च में भी घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई थी। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों में जो बढ़ोतरी शुरू हुई थी, उसी क्रम में 22 मार्च को सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए की वृद्धि की गई थी।