• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • In The List Sent By The Central Government, The Phone Number Is Wrong Or Closed, There Has Been One Death Due To Monkeypox In The Country So Far. Kanpur

कानपुर लौटे मंकीपॉक्स प्रभावित देश से 314 लोग लापता:केंद्र सरकार द्वारा भेजी सूची में फोन नंबर गलत या फोन स्विच-ऑफ

कानपुर2 महीने पहले
प्रतीकात्मक फोटो

देशभर के विभिन्न राज्यों में मंकीपॉक्स को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। ऐसे में मंकीपॉक्स प्रभावित देशों से कानपुर लौटें करीब 432 लोगों में से सिर्फ 118 लोगों से ही स्वास्थ्य विभाग संपर्क कर पाया है। केंद्र सरकार से पहली सूची 117 लोगों की आई थी, दूसरी सूची 193 लोगों की आई। अब तक आई सूचियों के हिसाब से शहर के मंकीपॉक्स प्रभावित देशों से लौटने वालों की संख्या 432 बताई जा रही है।

इसके अलावा बाकी के 314 लोगों से अभी तक न तो रैपिड रिस्पॉन्स टीम संपर्क कर पाई है और न ही कोविड कंट्रोल सेंटर। केंद्र सरकार की तरफ से सरकार को जो सूची आई थी।

उसमें लिखे पते और फोन नंबर या तो गलत है या स्विच ऑफ है। देश में अब तक मंकीपॉक्स के आठ मामले सामने आ चुके है और इनमें से एक मरीज की मौत हो चुकी है।

सूची में लिखे नाम वाले व्यक्ति का फोन ऑफ है और पते भी गलत

सीएमओ डॉ आलोक रंजन ने बताया, "हमारी टीमें सभी पतों और नंबर से संपर्क करने की कोशिश करने में जुटी हुई है लेकिन अभी तक कोई कामयाबी नहीं मिली है। नंबर या तो ऑफ है या फिर विदेश में है।

जिन लोगों से हमारी टीम की बात भी हुई है वो लोग कानपुर में आकर या तो दिल्ली निकल गए है या मुंबई। आधे से ज्यादा लोगों के बारे में अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। सूची में कई लोगों के पते भी गलत लिखे है।"

अब तक हो चुकी है एक की मौत

मंकीपॉक्स से केरल के त्रिशूर शहर में एक संदिग्ध युवक की मौत हो चुकी है। उसकी मौत होने के बाद जो तथ्य सामने आए है वो डराने वाले है।

जांच में उस युवक की मौत के बाद भी मंकीपॉक्स के वायरस की पुष्टि हुई है। युवक की मौत शनिवार को हुई थी और वो अभी हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से देश लौटा था। युवक में मंकीपॉक्स के जैसे लक्षण पाए गए थे।

खबरें और भी हैं...