• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • IND Vs NZ Test Match Preparations In Green Park Stadium: Rain Water Falls In The Pavilion And VIP Box From The Broken Tin Shed In Kanpur Green Park Stadium

कहीं फिर कानपुर की नाक न कटवा दे ग्रीन पार्क:पवेलियन में सीटें खराब, VIP बॉक्स में टपकता है बारिश का पानी; बदइंतजामी के चलते ही 8 साल पहले छिन गया था वेस्टइंडीज का मैच

कानपुर9 महीने पहले

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 25 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच है। साल 2016 में दोनों टीमें इसी मैदान में आमने-सामने थीं। उस मैच में भारत ने 197 रनों से जीत हासिल की थी, लेकिन इस पर मैच के आयोजन पर ही संकट है। अभी तैयारी आधी अधूरी है। मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग सेंटर में लिफ्ट तक नहीं है। चार-पांच मंजिल तक जाना हो तो लोगों को सीढ़ियों से ही जाना पड़ेगा। स्टूडेंट गैलरी जर्जर हालत में है।

ऐसी ही खामियों की वजह से 2013 में वेस्टइंडीज से होने वाला टेस्ट मैच ग्रीन पार्क से छिन गया था। ऐसे ही आसार इस बार भी लग रहे हैं। यदि ऐसा हुआ तो कानपुर की एक बार फिर नाक कट सकती है। कारण वक्त कम है और ग्रीन पार्क में काम बहुत से बाकी हैं। फिलहाल कमिश्नर राजशेखर स्टेडियम को सुधारने की कमान संभाल चुके हैं। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन का भी दावा है कि तैयारी तय समय में पूरी कर ली जाएगी।

कमिश्ननर राजशेखर ने नगर आयुक्त के साथ स्टेडियम का निरीक्षण किया।
कमिश्ननर राजशेखर ने नगर आयुक्त के साथ स्टेडियम का निरीक्षण किया।

स्टेडियम ग्रीन पार्क की खामियां

  • मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग सेंटर में लिफ्ट नहीं, चार से पांच मंजिल लोगों को चढ़कर जाना होता है।
  • स्टूडेंट्स गैलरी जर्जर हालत में है, वह कभी भी गिर सकती है।
  • बी एनक्लोजर गैलरी में सीमेंट से बने चबूतरों के बीच में दरारें पड़ गईं। साथ ही चबूतरे टूटे पड़े हैं।
  • सी एनक्लोजर में लगी सीट्स टूटी हैं। साथ ही इसमें सी एनक्लोजर बालकनी से पानी टपकता है।
  • पवेलियन में लगी छत उखड़ गई है। टीन शेड भी टूटे हैं।
  • पवेलियन में बने बॉक्स और वीआईपी बॉक्स में सीलन के कारण पानी टपक रहा है।
  • साथ ही पवेलियन गैलरी में ऊपर की टीन शेड कई जगह से टूटी हुई है।
  • यहां पर अभी तक इलेक्ट्रॉनिक स्कोर बोर्ड नहीं है।
  • पवेलियन में सीट्स तक उखड़ चुकी है।
  • 35 करोड़ रुपए से नए बने प्लेयर्स पवेलियन को भी अभी तक यूपीसीए को नहीं सौंपा गया है।
  • बारिश की वजह से आने वाले 10 से 12 दिनों तक कोई भी मरम्मत का काम शुरू नहीं किया जा सकता।
ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर।
ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर।

गावस्कर के कहने के बाद भी नहीं लगी लिफ्ट

सुनील गावस्कर ने UPCA (उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन) के अधिकारियों को मेडिकल सेंटर सुधारने के लिए पांच साल पहले बोला था, लेकिन अभी तक इसका कुछ नहीं हो पाया है। दरअसल, मीडिया सेंटर पांच मंजिल का बना हुआ है। इस बिल्डिंग में खिलाड़ियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस, मैच का ब्रॉडकास्टिंग और कवरेज किया जाता है। साथ ही यहीं पर थर्ड अंपायर और मैच रेफरी के भी बैठने के कक्ष बने हुए हैं। इसके बावजूद कुछ नहीं किया जा रहा है।

पवेलियन में लगी छत उखड़ गई है, साथ ही टीन शेड भी टूटे हैं। पवेलियन का एक टिकट 7 से 15 हजार के बीच होता है, यहां पर कई कुर्सियों ऐसी हैं, जो टूट चुकीं। पिछले मैच में भी लोगों द्वारा खरीदी गई महंगी टिकट के बावजूद उनको जमीन पर बैठ कर मैच देखना पड़ा था। पवेलियन में इंटरनेशनल मानकों के अनुसार टीवी या स्क्रीन लगी होनी चाहिए, वो भी यहां पर नहीं लगती है। वीआईपी बॉक्स और VVIP बॉक्स में पानी भरा हुआ है।

कई गैलरी जर्जर हालत में है, वह कभी भी गिर सकती है

स्टूडेंट्स के लिए बनी गैलरी को अखिलेश यादव सरकार ने कवर्ड बनाने का प्रस्ताव पास किया था, लेकिन वह अभी तक पूरा नहीं किया। गैलरी की हालत बहुत ज्यादा खराब है, अगर एकदम से उस पर लोड पड़ गया तो कभी भी गैलरी धंस सकती है। बी एन्क्लोजर गैलरी में सीमेंट से बने चबूतरों के बीच में दरारें पढ़ गईं हैं, साथ ही चबूतरे टूटे पड़े हैं।

BCCI की तरफ से आधिकारिक सूचना नहीं

इस होने वाले मैच को भले ही बीसीसीआई ने अपनी वेबसाइट पर मैचों के शेड्यूल में डाल दिया है, लेकिन अभी तक यूपीसीए के जिसके अंतर्गत यह स्टेडियम आता है उसको किसी भी प्रकार की कोई सूचना नहीं दी गई है।

मैच का शेड्यूल।
मैच का शेड्यूल।

UPCA का दावा- हम कर लेंगे पूरा काम

बुधवार को लखनऊ से आए यूपीसीए के अधिकारियों ने स्टेडियम का निरीक्षण किया। जब उनसे स्टेडियम की तैयारियों के बारे में पूछा तो यूपीसीए के सीईओ कॉर्पोरेट अफेयर्स दीपक शर्मा ने बताया, हम लोग पूरी तैयारी कर रहे हैं, जल्द ही काम भी शुरू हो जाएगा। हमारे पास एक्सपीरियंस वाली टीम है जो सब जानती है कहां क्या-क्या होना है।

खबरें और भी हैं...