• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Information About Being Infected Will Have To Be Given Within 5 Days Of The Issuance Of The Notification, More Likely To Be Cured Till Voting, UP Election, Covid, Kanpur Voting Date, Ballet Paper, Kanpur CMO, Kanpur

कोरोना संक्रमितों के वोटिंग को लेकर असमंजस:अधिसूचना जारी होने के 5 दिन के अंदर देनी होगी संक्रमित होने की सूचना, वोटिंग तक ठीक होने की संभावना ज्यादा

कानपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर में तीसरे फेज में वोटिंग होनी है। - Dainik Bhaskar
कानपुर में तीसरे फेज में वोटिंग होनी है।

कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में संक्रमित लोगों के वोटिंग को लेकर खासा ध्यान दिया जा रहा है। लेकिन इसमें एक बड़ी समस्या सामने आ रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक अधिसूचना जारी होने के 5 दिन के अंदर संक्रमित होने की सूचना चुनाव आयोग को देनी होगी। अधिसूचना जारी होने और वोटिंग के बीच करीब 26 दिन का वक्त है। ऐसे में कोविड पेशेंट के ठीक होने की संभावना ज्यादा है। निर्वाचन अधिकारी भी इसको लेकर असमंजस में हैं।

5 दिन के अंदर देनी होगी सूचना
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि कानपुर में तीसरे फेज में वोटिंग होगी। ऐसे में 25 जनवरी को अधिसूचना लागू होगी। इसके 5 दिन के अंदर कोरोना संक्रमित बीएलओ को संक्रमित होने की जानकारी दे सकेंगे। इसके अलावा संक्रमितों का डाटा स्वास्थ्य विभाग से भी लिया जा सकता है। संक्रमितों की लिस्ट के मुताबिक उन्हें घर पर ही बैलेट पेपर उपलब्ध कराया जाएगा।

वक्त को घटाया जाना चाहिए
कोरोना संक्रमित ज्यादातर लोग 7 दिन के अंदर ठीक हो जा रहे हैं। ऐसे में निर्वाचन अधिकारियों का भी मानना है कि 5 दिन के वक्त को और बढ़ाया जाना चाहिए। इसे वोटिंग के 7 दिन पहले तक किया जाना चाहिए। तब ही संक्रमित वोटरों को इसका सीधा लाभ मिल पाएगा। बता दें कि संक्रमित होने की सूचना देने और वोटिंग की तारीख के बीच 3 हफ्तों का अंतर है।

चुनाव आयोग देगा पीपीई किट
कोरोना संक्रमित अगर बूथ पर ही वोट डालना चाहते हैं तो उन्हें चुनाव आयोग द्वारा पीपीई किट भी दी जाएगी। वहीं वोट करने से पहले तापमान भी चेक किया जाएगा। अगर शरीर का तापमान ज्यादा हुआ तो वोटिंग के आखिरी घंटे यानि कि शाम 5 से 6 बजे के बीच वोट करने का मौका दिया जाएगा।