• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Kanpur Boat Club Will Start In June, Supply Of 6 Boats Hanging In Russia Ukraine War, Kanpur Boat Club, Kanpur Ganga Barrage, Kanpur Commissioner, Russia Ukrain War, Ganga Water Sports, Kanpur

गंगा में शुरू होंगे वाटर स्पोर्ट्स:कानपुर बोट क्लब की जून में होगी शुरुआत, रूस-यूक्रेन युद्ध में लटकी 6 बोट की आपूर्ति

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गंगा बैराज के पास बने बोट क्लब की शुरुआत जून के पहले हफ्ते में करने की तैयारी है। - Dainik Bhaskar
गंगा बैराज के पास बने बोट क्लब की शुरुआत जून के पहले हफ्ते में करने की तैयारी है।

कानपुर को टूरिस्ट के नक्शे पर लाने और गंगा में वाटर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए बोट क्लब जल्द शुरू होने जा रहा है। जून के पहले हफ्ते से बोट क्लब शुरू हो जाएगा। बोट क्लब के कागजों पर आने से लेकर उसके बन जाने तक 14 सालों में हुए अहम डेवलपमेंट्स की जानकारी कमिश्नर डा. राज शेखर को दी गई। वहीं कई बोट रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से नहीं आ पा रही हैं।

6 एंटरटेनेमेंट बोट नहीं आ सकीं
बोट क्लब को लेकर हुई मीटिंग मे शामिल सिंचाई विभाग के अफसर ने बताया कि कुल 47 तरह की बोट में से 41 बोट के लिए कांट्रैक्ट हो चुके हैं। जिसमें से 38 बोट आ चुकी हैं। बाकी तीन बोट 25 मई तक आएंगी। 6 एंटरटेनमेंट बोट कोविड फिर इसके बाद रूस यूक्रेन युद्ध की वजह से नहीं आ पा रही हैं। जिस पर कमिश्नर ने इन्हें हर हाल में दो महीने में सप्लाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

गंगा किनारे बने बोट क्लब में लोगों के लिए ट्रैक भी बनाया गया है।
गंगा किनारे बने बोट क्लब में लोगों के लिए ट्रैक भी बनाया गया है।

कानपुर-प्रयागराज तक बोट रैली
गंगा बैराज के पास बने बोट क्लब की शुरुआत जून के पहले हफ्ते में करने की तैयारी है। बोट क्लब का सेकेट्री यूपी रोइंग एसोसिएशन के वाइस प्रेसीडेंट नीरज श्रीवास्तव को ही बनाया जोकि सभी एक्टिविटीज को कोआर्डिनेट करेंगे। कानपुर से प्रयागराज तक बोट रैली का आयोजन भी किया जाएगा। टूरिज्म को देखते हुए 6 दिन की गंगा वाटर रैली के साथ ही बोट क्लब की शुरुआत की जाएगी। बोट क्लब के एडवाइजर आदित्य मिश्र लैंड पोर्ट ऑफ इंडिया से इस बाबत टेक्निकल सपोर्ट भी लेंगे।

राष्ट्रीय स्तर पर चैंपियनशिप
कमिश्नर ने बताया कि फरवरी 2023 में वाटर स्पोटर्स शुरू करने के लिए राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं से भी बात की जाएगी। केडीए वीसी अरविंद सिंह ने बताया कि बोट क्लब के प्रोफेशनल मैनेजमेंट को लेकर 6 महीने में कंसल्टेंट की भी नियुक्ति होगी। ट्रेनिंग देने और कोच के लिए भी खेलकूद निदेशालय व पीएसी वाहिनी से पुलिस वाटर स्पोटर्स का साथ भी लिया जाएगा।

बोट क्लब में ये राइड होंगी
-मोटर बोट राइड, बोट राइड, वाटर स्कूटर, सुबह और शाम को गंगा दर्शन, लाइट यूजिक व गंगा आरती के कार्यक्रम, स्कूलों के वाटर स्पोटर्स के कार्यक्रम व कैंप।