घाटमपुर सीट पर उपचुनाव कल:छह उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे तीन लाख से अधिक वोटर, 84 अति संवेदनशील केंद्रों पर रहेगी विशेष नजर, पोलिंग पार्टियां रवाना

कानपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यह फोटो नौबस्ता स्थित मंडी की है। सोमवार को यहां से पोलिंग पार्टियां रवाना। - Dainik Bhaskar
यह फोटो नौबस्ता स्थित मंडी की है। सोमवार को यहां से पोलिंग पार्टियां रवाना।
  • घाटमपुर में हो रहे उपचुनाव के लिए 8000 जवानों ड्यूटी लगाई गई
  • 48 सेक्टर और 8 जोन में बांटा गया क्षेत्र, हर केंद्र पर रहेगा कोरोना किट

कानपुर की घाटमपुर विधानसभा सीट पर मंगलवार को उपचुनाव होना है। कोरोना संकट काल में होने रहे इस चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान की प्रक्रिया होगी। यहां 3,19,148 मतदाता हैं, जो 481 पोलिंग बूथों पर अपना वोट डालेंगे। सोमवार को नौबस्ता गल्ला मंडी से 529 पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं। 48 पोलिंग पार्टियों को रिजर्व रखा गया है। यहां 84 अतिसंवेदनशील बूथ हैं। जिन पर विशेष निगरानी की जाएगी।

8000 जवानों की सुरक्षा घेरे में घाटमपुर

घाटमपुर में हो रहे उपचुनाव के लिए 8000 जवानों ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें पुलिस के साथ पीएसी, पैरामिलिट्री फोर्स और क्यूआरटी के जवान शामिल हैं। इसी के साथ पोलिंग बूथ के आसपास ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है, जो चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगा और सीधी जानकारी इसके द्वारा कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी।

स्पेशल कमांडो के हाथ में रहेंगे पोलिंग बूथ की सुरक्षा

पोलिंग बूथ में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो सके इसके लिए बनाए गए सभी पोलिंग बूथों को स्पेशल कमांडो को तैनात किया गया है। यह सभी स्पेशल कमांडो एलएमवी और दूरबीन के साथ तैनात किया गए हैं। इन सभी स्पेशल कमांडो का मुख्य काम दूर से ही हर हरकत पर नजर रखना होगा।

48 सेक्टर और आठ जोन में बांटा क्षेत्र

घाटमपुर विधानसभा को 48 सेक्टर और 8 जोन में बांटा गया है। सेक्टर और जोन मजिस्ट्रेट मतदान समय से कराना सुनिश्चित करेंगे और इसकी जानकारी आयोग को देनी होगी। इसी के साथ ईवीएम खराबी की जानकारी होते हैं उसे ठीक करवाने की भी जिम्मेदारी होगी। जिसके लिए प्रत्येक सेक्टर और जोन मजिस्ट्रेट के साथ मास्टर ट्रेनर भी साथ चलेगा जो ईवीएम में आई खराबी तत्काल प्रभाव से दूर कर सकती है।

इन पर रहेगा प्रतिबंध

मतदान के दौरान कोई भी मतदाता मतदान केंद्र के अंदर शस्त्र, पानी की बोतल,मोबाइल फोन और कोई भी ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जा सकेगा। लेकिन वहीं अगर कोई नेत्र दिव्यांग मतदाता है तो वह अपने साथ एक सहयोगी को लेकर बूथ के अंदर जाएंगे। जिला प्रशासन के द्वारा तहसील घाटमपुर में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। जिसका दूरभाष नम्बर:-05115-271000 है। इसके अतिरिक्त जनपद स्तर पर पूर्व से ही कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नम्बर 0512-2303164 है।

कोविड-19 प्रोटोकॉल कि नियमों का करना होगा पालन

कोविड-19 प्रोटोकॉल कि नियमों का पालन करते हुए मतदाताओं को मतदाता स्थल में प्रवेश मिलेगा। जिसके लिए मतदाता को मतदान स्थल पर जाने से पहले मास्क, गमछा, रूमाल, दुपट्टा आदि लगाकर जाना होगा तभी उन्हें अपना मताधिकार प्रयोग करने का मौका मिलेगा। मतदान को लेकर जिलाधिकारी ने सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है और निर्देश दिए हैं कि घाटमपुर विधानसभा क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति मतदान के लिए अवकाश मांगता है तो उसे फैक्ट्री या कारखाना मालिक को सवेतन अवकाश देना होगा और वही घाटमपुर की चुनाव स्थान से आठ किलोमीटर की परिधि की सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

यह हैं उम्मीदवार, जिनकी किस्मत ईवीएम में होगी कैद

कांग्रेसडाक्टर कृपाशंकर
सपाइंद्रजीत कोरी
भाजपाउपेंद्र नाथ पासवान
बसपाकुलदीप शंखवार
सभी जन पार्टीअशोक पासवान
अर्जक अधिकार दलविपिन कुमार