पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कानपुर में बढ़ी बिजली की खपत:13 सब स्टेशन में हुए फॉल्ट; लो वोल्टेज से परेशान हो रही जनता, पानी की सप्लाई पर भी असर

कानपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिजली कटौती कानपुर वासियों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। महानगर के घनी आबादी के बीच लो वोल्टेज की समस्या हर दिन विकराल होती जा रही है। - Dainik Bhaskar
बिजली कटौती कानपुर वासियों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। महानगर के घनी आबादी के बीच लो वोल्टेज की समस्या हर दिन विकराल होती जा रही है।

कानपुर में भीषण उमस के चलते बिजली के मांग बढ़ती जा रही है। शहर के सब स्टेशन में लोड बढ़ने से फाल्ट रुकने का नाम नही ले रहे है। ऐसे में बिजली कटौती कानपुर वासियों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। महानगर के घनी आबादी के बीच लो वोल्टेज की समस्या हर दिन विकराल होती जा रही है। ऐसे में बिजली का आना और नहीं आना, दोनों एक समान हो गया है। लो वोल्टेज के चलते खलासी लाइन, अहिराना में कई घरों में बिजली के समान जल गए।

सामान्य दिनों में रिहाइशी इलाकों में बिजली का लोड 550 मेगावाट रहता है। इन दिनों उमस के चलते लगभग 100 मेगावाट से ज्यादा लोड बढ़ गया है। वर्तमान में बिजली का लोड 650 मेगावाट की मांग तक पहुंच चुका है।

13 सब स्टेशन में हुए फाल्ट, लाखों की आबादी हुई परेशान

सबस्टेशन के फाल्ट ने शहरवासियों को बिना बिजली के परेशान रहने पर मजबूर कर दिया। फूलबाग सब स्टेशन के फाल्ट से खास बाजार, मेसटन रोड सहित आसपास के क्षेत्र में सुबह 8 बजे से से 1 बजे तक आपूर्ति बंधित रही। बिजली घर आरपीएच ओल्ड उपकेंद्र में की मेट्रो के चल रहे कार्य के लिए शटडाउन रहा। जिसके चलते दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक चमनगंज, बेकनगंज, यतीमखाना रोड और परेड में विद्युत आपूर्ति बंद रही। गुमटी खंड के दर्शन पुरवा उपकेंद्र में टेलीफोन एक्स्चेंज फीडर की आपूर्ति फीडर ब्रेकडाउन होने के कारण बंद रही। जिसकी वजह से दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक ओमपुरवा, गुमटी दर्शनपुरवा और संतनगर में बिजली नहीं आई। इसी तरह सबस्टेशन किदवई नगर, आनंदपुरी, नौबस्ता, जाजमऊ, छबिले पुरवा, अशरफाबाद फीडर, हैरिस गंज, अहिरवा उपकेंद्र, रूमा गांव फीडर, रतनपुर खंड, शास्त्री नगर उपकेंद्र, सेंट्रल पार्क फीडर आदि सबस्टेशन में मरम्मत कार्य और टेक्निकल फाल्ट के चलते हैं। घंटों के हिसाब से शहर में विद्युत आपूर्ति ठप रही।

खबरें और भी हैं...