• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Kanpur Municipal Corporation Bought The First Pathhole Repairing Machine, Patchwork Will Be Done On A Phone, Kanpur Nagar Nigam, Pothole, Automatic Pothole Machine, Road In Kanpur, Patchwork, Kanpur

अब हाईटेक होगा पैचवर्क, कानपुर आई मशीन:कानपुर नगर निगम ने खरीदी पहली पैथहोल रिपेयरिंग मशीन, एक फोन पर होगा पैचवर्क

कानपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में सड़कों के गड्‌ढों को भरने के लिए नगर निगम को टेंडर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। - Dainik Bhaskar
शहर में सड़कों के गड्‌ढों को भरने के लिए नगर निगम को टेंडर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

शहर में सड़कों के गड्‌ढों को भरने के लिए नगर निगम को टेंडर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नगर निगम कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज कराते ही सड़क पर गड्‌ढा भर दिया जाएगा। शुक्रवार को पैथहोल रिपेयरिंग मशीन कानपुर नगर निगम को हैंडओवर हुई। महापौर प्रमिला पांडेय और नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने मशीन के कार्य को देखा। मशीन ने नगर निगम के पीछे रोड पर एक गड्‌ढा भी रिपेयर कर दिखाया।

नगर निगम को मशीन हुई हैंडओवर।
नगर निगम को मशीन हुई हैंडओवर।

नहीं कराने होंगे टेंडर
सड़कों पर मौजूद छोटे-छोटे गड्‌ढों को कंट्रोल रूम में सूचना देते ही भर दिया जाएगा। अभी तक सड़कों पर गड्‌ढों को भरने के लिए नगर निगम को टेंडर की लंबी प्रक्रिया अपनानी पड़ती है। राहगीरों को लंबे समय तक परेशानी भी उठानी पड़ती है। गिट्‌टी, तारकोल समेत अन्य सामग्री को नगर निगम एक बार खरीद लेगा और पैचवर्क करने में यूज करता रहेगा। सूचना मिलते ही गड्‌ढों को तत्काल भर दिया जाएगा। इसमें लेबर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

महापौर और नगर आयुक्त ने देखी मशीन की वर्किंग।
महापौर और नगर आयुक्त ने देखी मशीन की वर्किंग।

81 लाख रुपए की ऑटोमैटिक मशीन
नगर निगम 81 लाख रुपए से असफॉल्ट इमल्शन बेस्ड ट्रक माउंटेड पैथहोल रिपेयरिंग मशीन खरीद रहा है। प्रोजेक्ट सेल के प्रभारी आरके सिंह ने बताया कि अभी ट्रायल के तौर पर गड्‌ढों को भरने की मशीन मंगाई जा रही है। इस मशीन के आने के बाद गड्‌ढों को भरने के लिए टेंडर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सड़कों पर बड़े पैचवर्क करने के लिए ही टेंडर किए जाएंगे।

मशीन ऐसे करेगी काम
ऑटोमैटिक मशीन में ही पूरी सिस्टम लगा होता है। इसमें गिट्‌टी रखने के लिए एक बड़ी डक्ट, तारकोल गर्म करने के लिए ब्लोअर समेत अन्य हाईटेक मशीन लगी होगी। गड्‌ढों को भरने से पहले सफाई के लिए हैवी प्रेशर से डस्ट साफ करने के बाद गिट्‌टी और तारकोल के मिश्रण को तेजी से गड्‌ढे में भरा जाएगा। तेज प्रेशर से गिट्‌टी तत्काल सेट हो जाएगी। लेवल करने के लिए रोलर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।